दक्षिण कोरियाई ने ईरान से की ये मांग
दक्षिण कोरियाई ने ईरान से की ये मांग
Share:

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को ईरान में खाड़ी देशों के पानी में जब्त एक रासायनिक टैंकर और उसके 20 सदस्यीय चालक दल की रिहाई की मांग कर रहा है। ईरान ने मंगलवार को इस आरोप का खंडन किया कि यह जहाज और उसके चालक दल को बंधकों के रूप में उपयोग कर रहा था, एक दिन बाद जब उसने अमेरिकी प्रतिबंधों के तहत जमे हुए धन में से $ 7 बिलियन को रिहा करने के लिए सियोल की मांग को दबाते हुए होर्मुज के स्ट्रेट के पास टैंकर को जब्त कर लिया।

MT Hankuk Chemi टैंकर को तेहरान द्वारा अपनी मांगों पर जोर देने के प्रयास के रूप में देखा गया है, राष्ट्रपति चुनाव से दो हफ्ते पहले जो बिडेन संयुक्त राज्य अमेरिका में पद ग्रहण करता है। ईरान चाहता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों को निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को हटा दें। दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को ईरानी राजदूत के साथ टैंकर और उसके चालक दल के 20 के शीघ्र विमोचन की बात की। लेकिन ईरान ने कहा कि जहाज पर्यावरण के उल्लंघन पर आयोजित किया गया था।

संसद में पेश की गई दक्षिण कोरिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण कोरिया मंत्रालय इस बात की समीक्षा कर रहा है कि क्या जहाज ने जल को प्रदूषित करके अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया है, जैसा कि तेहरान द्वारा दावा किया गया है, लेकिन यह भी कि क्या ईरान ने बोर्डिंग और जब्ती प्रक्रिया के दौरान इसका उल्लंघन किया है। मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री चोई जोंग-कुन 10 जनवरी को तेहरान का दौरा करने वाले हैं।

अमेरिकी कैपिटल दंगों पर पीएम मोदी समेत अन्य विश्व नेताओं दी ये प्रतिक्रिया

ब्रिटेन में कोरोना का प्रकोप, बीते 24 घंटों में हुई 1,041 मौतें

डोनाल्ड ट्रम्प समर्थकों की पुलिस से झड़प, 1 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -