गुरुग्राम : भारत में बनी चीन से 400 रुपये सस्ती रैपिड टेस्ट किट
गुरुग्राम : भारत में बनी चीन से 400 रुपये सस्ती रैपिड टेस्ट किट
Share:

भारतीय वैज्ञानिक कोरोना का इलाज खोजने में लगातार जुटे हुए है. वही, कोरोना के संक्रमित मामलों का तेजी से पता लगाने के लिए गुरुग्राम के आईएमटी मानेसर में स्थित दक्षिण कोरियाई कंपनी मैसर्स एसडी बायोसेंसर ने रैपिड टेस्ट किट तैयार की है. इसे 380 रुपये प्रति किट की दर से मुहैया करवाने की पेशकश की है, जो चीन से आयातित रैपिड टेस्ट किट से लगभग 400 रुपये सस्ती है.

खुशखबरी : इस राज्य में फ्री में मिलती रहेगी 200 यूनिट बिजली

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस किट से हरियाणा के साथ-साथ अन्य राज्यों को भी लाभ होगा. मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों के कारण उत्पादन के लिए आवश्यक स्वीकृति 15 दिन से कम समय में मिल गई. जिसमें आमतौर पर पांच महीने से अधिक का समय लगता है. इसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे के बाद भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के पास भेजना होता है. वही, इसके बाद औषध महानियंत्रक से इसके उत्पादन की स्वीकृति लेनी होती है. यह सब प्रक्रिया 15 दिन में पूरी ही गई. कंपनी ने 25000 टेस्ट किट की पहली खेप सोमवार को हरियाणा सरकार को सौंप दी. मेसर्स एसडी बायोसेंसर का एक महीने में लगभग 10 मिलियन रैपिड टेस्ट किट तैयार करने का लक्ष्य है.

तब्लीग़ी जमात मामला: मौलाना साद ने बदले सुर, रमज़ान पर जारी किया ये सन्देश

वायरस के प्रकोप के बीच अगले कुछ दिनों में लगभग 1 से 1.5 मिलियन रैपिड टेस्ट किट का उत्पादन होने की संभावना है. यह रैपिड टेस्ट किट की मांग को पूरा करने में अत्यंत महत्वपूर्ण साबित होगा. इस किट का उत्पादन आम जनता के लिए वरदान साबित होगा. यह प्रयास न केवल सरकार की कोरोना वायरस से लड़ने की प्रतिबद्धता को बल देगा, बल्कि विकट स्थिति में महामारी को नियंत्रित करने में बढ़ोतरी होगी.

पंजाब : अब तक राज्य में 246 लोग हुए कोरोना संक्रमित, इतना हुआ मौत का आंकड़ा

25 दिन का सफर, 2800 किमी पैदल, आपको रुला देगी असम के मज़दूर की ये दास्ताँ

पंजाब : सीएम अमरिंदर सिंह का बड़ा फैसला, कंटेनमेंट जोन रहेंगे लॉकडाउन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -