दक्षिण कोरिया: संसद द्वारा प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार की पुष्टि

सियोल: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-योल ने गुरुवार को विश्वास व्यक्त किया कि विपक्ष के नियंत्रण वाली नेशनल असेंबली प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हान डक-सो का समर्थन करेगी, यह कहते हुए कि उन्हें उम्मीद है कि संसद "सामान्य ज्ञान के अनुसार" कार्य करेगी। 

"मुझे लगता है कि संसद सामान्य ज्ञान के अनुसार चीजों का ख्याल रखेगी," यून ने कहा जब उनसे पूछा गया कि क्या वह हान की उम्मीदवारी पर नेशनल असेंबली के मतदान से एक दिन पहले मुख्य विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी (डीपी) को एक संदेश देना चाहते थे। रिपोर्टों के अनुसार, यून ने राष्ट्रपति कार्यालय में पहुंचने के बाद बयान दिए।

नेशनल असेंबली हान के नामांकन पर निर्णय लेने के लिए शुक्रवार को एक पूर्ण सत्र आयोजित करेगी। क्योंकि डीपी के पास 300 सीटों वाली नेशनल असेंबली में 167 सीटें हैं, इसलिए उसे मंजूरी देने के बारे में अंतिम निर्णय है। प्रधान मंत्री दक्षिण कोरिया में एकमात्र कैबिनेट स्थिति है जिसे विधायी अनुमोदन की आवश्यकता होती है।

हान को डीपी की पुष्टि सुनवाई समिति द्वारा "अयोग्य" करार दिया गया था, जिसमें एक कानूनी फर्म में सेवानिवृत्ति के बाद की नौकरी और अन्य संभावित अनियमितताओं का हवाला दिया गया था।  हालांकि, कुछ सदस्यों ने आशंका व्यक्त की है कि असंतोष 1 जून को होने वाले नगरपालिका चुनावों से पहले डीपी की छवि को नुकसान पहुंचा सकता है, आरोपों के साथ कि पार्टी नई सरकार के संचालन में बाधा डाल रही है।

सत्तारूढ़ पीपुल्स पावर पार्टी (पीपीपी) ने डेमोक्रेटिक पार्टी (डीपी) से हान के नामांकन का समर्थन करने का आग्रह किया, अगर नामांकन खारिज कर दिया गया तो एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया की धमकी दी गई। "यदि डीपी बिना किसी स्पष्ट कारण के नियुक्ति की पुष्टि करने से इनकार करना जारी रखता है, तो यह निश्चित रूप से एक सार्वजनिक आक्रोश का सामना करेगा," पीपीपी फ्लोर लीडर प्रतिनिधि क्विन सेओंग-डोंग ने चेतावनी दी।

उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण के समय का आकलन किया

जापान के परमाणु प्राधिकरण ने परमाणु अपशिष्ट को डंप करने की योजना को मंजूरी दी

बिडेन ने शिशु भोजन की कमी को दूर करने के लिए एक उत्पादन कानून का आह्वान किया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -