दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था बनाने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत
दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था बनाने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत
Share:

 

रियाद, सऊदी अरब - दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने मंगलवार को सऊदी अरब के वास्तविक शासक क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की और हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था में सहयोग करने का संकल्प लिया।

 समाचार एजेंसी के अनुसार, दोनों देशों ने संयुक्त रूप से हरित हाइड्रोजन विकसित करने के लिए प्रारंभिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जो अक्षय ऊर्जा स्रोतों, विशेष रूप से सौर और पवन से उत्पन्न होता है, और रियाद में अल-यामामा महल में बातचीत के बाद संयुक्त रूप से एक हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करता है। मून के कार्यालय से एक बयान का हवाला देते हुए।

समझौतों के परिणामस्वरूप दक्षिण कोरिया सऊदी अरब से कार्बन-न्यूट्रल हाइड्रोजन और अमोनिया प्राप्त करने में सक्षम होगा। बयान के अनुसार, सियोल बदले में हाइड्रोजन से चलने वाली कारों और हाइड्रोजन ईंधन स्टेशनों के संचालन में रियाद की सहायता कर सकता है। बैठक के दौरान मून ने सऊदी अरब के "विज़न 2030" एजेंडे की प्रशंसा की, जिसका उद्देश्य अपने सार्वजनिक क्षेत्र को विकसित करते हुए तेल पर अरब देश की निर्भरता को कम करना है।

मून ने यह भी कहा कि निर्माण, बुनियादी ढांचे और ऊर्जा के अलावा हाइड्रोजन, रक्षा, बौद्धिक संपदा और चिकित्सा जैसे उद्योगों को शामिल करने के लिए दोनों देशों के सहयोग में वृद्धि हुई है। सऊदी अरब दक्षिण कोरिया का प्रमुख मध्य पूर्वी व्यापारिक भागीदार है। यह राज्य दक्षिण कोरिया का सबसे बड़ा कच्चे तेल का आपूर्तिकर्ता भी है। बयान के अनुसार, प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कोरियाई प्रायद्वीप में शांति लाने के मून के प्रयासों का समर्थन किया।

एर्दोगन ने कहा कि की यूक्रेन पर रूसी आक्रमण यथार्थवादी नहीं है

यूरोग्रुप के अध्यक्ष ने मुद्रास्फीति को अपेक्षा से अधिक समय तक चलने का अनुमान लगाया

बैंक ऑफ जापान ने अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए मुद्रास्फीति का पूर्वानुमान बढ़ाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -