5 महीने में तीसरी बार दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से मिले किम जोंग

Sep 18 2018 05:59 PM
5 महीने में तीसरी बार दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से मिले किम जोंग

प्योंगयांग।  दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन और उत्तर कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग-उन ने आज दक्षिण कोरिया में एक  ऐतिहासिक सम्मेलन में मुलाकात की। मून-जे-इन के मई 2017 में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पद  संभालने के बाद से ये इन दोनों नेताओं की  पिछले पांच महीनों की तीसरी मुलाकात है। इससे पहले ये दोनों नेता इसी साल  27 अप्रैल और 26 मई को भी मुलाकात कर चुके है। 

दुनिया की सबसे खतरनाक जेल जहां पर अपराधी ही अपराधी को खा जाता है

एक कोरियाई समाचार एजेंसी ने अपनी हालिया रिपोर्ट में यह दावा किया है कि  किम जोंग-उन और मून-जे-इन की इस वार्ता का  मुख्य मकसद  कोरियाई प्रायद्वीप में  परमाणु मुक्तिकरण को लेकर उत्तर कोरिया और अमेरिका के  बीच के संवाद को फिर से शुरू करना बताया जा रहा है। इस मुलाकात के लिए  दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन आज ही उत्तर कोरिया की राजधानी  प्योंगयांग पहुंचे है। इसके साथ ही वे  उत्तर कोरियाई राजधानी का दौरा करने वाले तीसरे दक्षिण कोरियाई नेता बन गए है। 

नेताओं को इन नामों से जानता है गूगल ....

सूत्रों के मुताबिक इस मुलाकात में परमाणु निरस्त्रीकरण के साथ-साथ दोनों नेताओ का जोर द्विपक्षीय संबंधों में सुधार लाने और दोनों देशों के बीच सैन्य तनाव कम करने पर रहेगा। मून-जे-इन के प्योंगयांग अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचते ही किम जोंग-उन ने उनका जोरदार स्वागत किया है। 

ख़बरें और भी 

ट्रम्प ने लगाया उत्तर कोरिया की IT कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध

उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों पर अमेरिका सख्त, हथियारों के निरस्त्रीकरण के बाद ही होगी कोई बात

परमाणु समझौते की सच्चाई परखने उत्तर कोरिया जाएंगे माइक पोम्पिओ