दक्षिण कोरिया, फिलीपींस ने मुक्त व्यापार समझौते पर किए हस्ताक्षर

दक्षिण कोरिया ने दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्र के साथ संबंधों को मजबूत करने और सियोल के व्यापार पोर्टफोलियो में विविधता लाने में सहायता की उम्मीद में फिलीपींस के साथ एक मुक्त व्यापार का एग्रीमेंट किया। जहां इस बात की जानकारी आज यानी मंगलवार को व्यापार मंत्रालय ने दी। व्यापार उद्योग और ऊर्जा मंत्रालय के मुताबिक व्यापार मंत्री येओ हान-कू और उनके फिलिपींस के समकक्ष रेमन लोपेज ने द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते (FTA) के समापन का एलान किया और दिन में होने वाली एक वर्चुअल बैठक के बीचअपने संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों पक्षों ने जून 2019 में वार्तालाप शुरू की और समझौते पर पहुंचने से पहले पांच दौर की आधिकारिक बातचीत की गई।
सिंगापुर, वियतनाम, मलेशिया और कंबोडिया के उपरांत यह दक्षिण कोरिया का दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के सदस्य देशों के साथ 5वां द्विपक्षीय मुक्त व्यापार का एग्रीमेंट किया है।

जहां इस बारें में मंत्रालय ने एक बयान में बोला है कि समझौते से युवा बाजार तक हमारी पहुंच बढ़ाने में सहायता मिलने की उम्मीद है। इतना ही नहीं यह स्वास्थ्य सेवा, इलेक्ट्रिक वाहन और जलवायु परिवर्तन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक द्विपक्षीय मदद की नींव के रूप में भी कार्य को पूरा करेगा। आसियान में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, थाईलैंड, सिंगापुर और वियतनाम शामिल हैं।

Video: पत्नी को गैर-मर्द ने लगा दी वैक्सीन, नाराज़ शौहर ने बीच स्टेज पर गवर्नर को जड़ दिया थप्पड़

Video: सामने आया 'बाबर आज़म' का असली चेहरा, गर्लफ्रेंड ने हाथ में 'क़ुरान' लेकर बताई सच्चाई

एफडीए सलाहकार ने कहा- "छोटे बच्चों में फाइजर वैक्सीन पर..."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -