दक्षिण कोरिया ने उतरी कोरिया के गश्ती पोत पर दागी गोलियां

Feb 08 2016 02:50 PM
दक्षिण कोरिया ने उतरी कोरिया के गश्ती पोत पर दागी गोलियां

सियोल : उत्तरी कोरिया और दक्षिणी कोरिया में एक बार फिर से तनातनी दिखाई दी। जब उतरी केरिया की एक गश्ती नौका ने विवादित समुद्री सीमा में घुसने की कोशिश की, तो दक्षिणी कोरिया की नौसेना ने भी चेतावनी देते हुए उस पर गोलियां दागी। एक दिन पहले ही उतरी कोरिया ने रॉकेट का सफल प्रक्षेपण किया था।

सियोल में रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उतर कोरिया के पोत ने पीला सागर सीमा को कल स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे के करीब पार किया था। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कोरिया के नौसेनिकों द्वारा गोलियां चलाने के बाद उस पोत से वापस जवाबी कार्रवाई की गई। दरअसल दोनों कोरियाई देश वास्तविक समुद्री रेखा-नॉर्दन लिमिट लाइन-को प्योंगयांग मान्यता नहीं देता है।

उतरी कोरिया का कहना है कि इस सीमा रेखा को अमेरिका के नेतृत्व वाले संयुक्त राष्ट्र के बलों ने वर्ष 1950-53 में हुए कोरियाई युद्ध के बाद एकपक्षीय तरीके से खींचा था। दोनों देश एक-दूसरे की ओर से घुसपैठ किए जाने की बात भी कहते आए है। सोमवार को हुई घुसपैठ जैसी घटना आम है।

रविवार को उतर कोरिया द्वारा किए गए रॉकेट परीक्षण के बाद से दक्षिणी कोरिया बेहद सतर्क है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पार्क गुन हे ने उतर कोरिया की ओर से किसी भी उकसावे को लेकर सतर्क रहने की हिदायत दी है।