साउथ कोरिया और चीन के दूतों ने नार्थ कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपण पर की चर्चा
साउथ कोरिया और चीन के दूतों ने नार्थ कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपण पर की चर्चा
Share:

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण कोरिया के मुख्य परमाणु वार्ताकार नोह क्यू-डुक ने बुधवार को अपने चीनी समकक्ष के साथ एक वीडियो बातचीत की और उत्तर कोरिया के नवीनतम मिसाइल प्रक्षेपण और हालिया बयानों पर चर्चा की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नोह की बातचीत कोरियाई प्रायद्वीप मामलों पर बीजिंग के विशेष प्रतिनिधि लियू श्याओमिंग के साथ हुई, जिसके एक दिन बाद उत्तर कोरिया ने एक हाइपरसोनिक मिसाइल का पूर्वी सागर में परीक्षण किया।

मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, चर्चा के दौरान नोह ने "प्योंगयांग को वार्ता में वापस लाने के प्रयासों में चीन की रचनात्मक भूमिका के लिए कहा, क्योंकि उन्होंने प्रायद्वीप की स्थिति के स्थिर प्रबंधन और वार्ता को फिर से शुरू करने की आवश्यकता को रेखांकित किया।" दोनों ने चर्चा जारी रखने के लिए जल्द से जल्द व्यक्तिगत रूप से मिलने पर भी सहमति जताई। प्योंगयांग ने अंतर-कोरियाई संबंधों में सुधार करने और यहां तक ​​कि सियोल के साथ एक शिखर सम्मेलन पर चर्चा करने की इच्छा व्यक्त करने के कुछ दिनों बाद ही गोलीबारी की, इस शर्त पर कि दक्षिण शासन के खिलाफ अपने दोहरे मापदंड और शत्रुतापूर्ण रवैये को छोड़ देता है।

मंत्रालय के अनुसार, लियू ने कोरियाई प्रायद्वीप के लिए शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग करने के लिए बीजिंग की इच्छा की पुष्टि की। मंगलवार को नोह ने अपने अमेरिकी समकक्ष सुंग किम से भी फोन पर बात की और उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपण पर चर्चा की। नोह गुरुवार को किम के साथ बातचीत के लिए दिन में बाद में इंडोनेशिया के लिए रवाना होने वाले थे।

कौन हैं बलबीर गिरी ? जो अब महंत नरेंद्र गिरी की गद्दी पर विराजेंगे

मिल गया महंत नरेंद्र गिरी का उत्तराधिकारी, पंच परमेश्वरों ने सुनाया फैसला

PAK के आतंकी मंसूबों को अंजाम देने भारत आया था 19 साल का बाबर, पूछताछ में खोले कई राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -