बंजर ज़मीन में खिलते ये खूबसूरत फूल कुछ ही समय में हो जाते हैं ख़त्म
बंजर ज़मीन में खिलते ये खूबसूरत फूल कुछ ही समय में हो जाते हैं ख़त्म
Share:

दुनिया भर में भांति-भांति के फूल पाए जाते हैं जिनमें आधे तो हमने देहके भी नहीं होंगे न यही उनके बारे में सुना होगा. कुछ जाने माने फूल ही होते हैं जिन्हें हम जानते हैं और उन्ही को पसंद भी करते हैं. लेकिन दुनिया में बहुत से फूल ऐसे भी हैं जो दिखने में काफी खूबसूरत होते हैं और अपने खास समय पर ही वो खिलते हैं, आज हम ऐसे ही कुछ फूलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कुछ महीनों के लिए ही खिलते हैं और उन्हें देखना आपके लिए बहुत ही सुंदर होता है. 

किसान ने उगाया सबसे बड़ा गोभी, देखते रह जायेंगे आप

यहां हम बात कर रहे हैं दक्षिण अफ्रीका के कुछ फूलों की जो पश्चिमी हिस्से में पाए जाते हैं. ये फूल वसंत के मौसम में खिलते हैं और कुछ महीनों के लिए ही खिलते हैं. इन फूलों को कुछ खास देखभाल की जरूरत नहीं होती बल्कि ये अपने आप खिल जाते हैं. ये कह सकते हैं कि इस मौसम में कुछ महीनो के लिए इस इलाके में फूलों की चादर बीच जाती है जो बहुत ही सुंदर दिखाई देती है. वसंत के पहले जुलाई के अंत से सितंबर के अंत तक ये ज़मीन बंजर पड़ी रहती है और बाद में ये फूलों के खिलने से ज़मीन में चमक उठती है.

खूब उठा ली समंदर की रेत, इन देशों से उठाई तो होगी सज़ा

इसके बाद आपको बता दें कि जब गर्मी की शुरुआत होती है तो हवाओं से ये फूल झड़ने शुरू हो जाते हैं और वहीं पर उनके बीज भी गिर जाते हैं जो अगले साल फिर से खिल जाते हैं. दक्षिण अफ्रीका में ये नज़ारा और खूबसूरती कम वक्त के लिए देखने को मिलती है क्योंकि यहां आने वालो ज्यादातर जानवरों को देखने आते हैं. वहीं फूल भी इस देश की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं. 

यह भी पढ़ें..

अनोखी लाइब्रेरी जिसमें कैसे भी बैठकर पढ़ सकते हैं किताब

इंदौर में खुली अनोखी जेल, जहां रहना पसंद करेंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -