दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड से एकदिवसीय श्रृंखला 2-1 से जीती

Aug 27 2015 10:24 AM
दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड से एकदिवसीय श्रृंखला 2-1 से जीती

दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को किंग्समीड स्टेडियम में हुए तीसरे निर्णायक एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड को 62 रनों से मात देकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली. दक्षिण अफ्रीका से मिले 284 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए किवी टीम 49.2 ओवरों में 221 रन बनाकर ढेर हो गई. 48 गेंदों में 64 रनों की तेज पारी खेलने वाले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान अब्राहम डिविलियर्स को मैन ऑप द मैच और दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के लिए टॉम लाथम (54) और कप्तान केन विलियमसन (39) ने सर्वाधिक संघर्ष किया. दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी हुई. कोलिन मुनरो ने 35 रनों का योगदान दिया. हालांकि इन तीन बल्लेबाजों के अलावा न्यूजीलैंड का कोई भी बल्लेबाज प्रभावित नहीं कर सका और छोटी-छोटी साझेदारियों के बीच लगातार किवी टीम के विकेट गिरते रहे.

दक्षिण अफ्रीका के लिए डेविड वीज ने तीन, जबकि कैगिसो रबाडा और इमरान ताहिर ने दो-दो विकेट चटकाए. इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनते हुए दक्षिण अफ्रीका ने मोर्ने वैन विक (58) और अब्राहम डिविलियर्स (64) के अर्धशतकों की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 283 रन बनाए. वैन विक ने हाशिम अमला (44) के साथ धीमी लेकिन सधी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 89 रन जोड़े. अमला 21वें ओवर की पहील गेंद पर ग्रांट इलियट को उन्हीं की गेंद पर कैच थमा बैठे. रिली रोसू (6) भी अगले ही ओवर में बेन व्हीलर का शिकार हो गए. 30 ओवरों में 134 रन बना सकी दक्षिण अफ्रीकी टीम 31वें ओवर में वैन विक का विकेट गंवा बैठी.

वैन विक इलियट ने टॉम लाथम के हाथों कैच कराया. वैन विक ने 100 गेंदों की धैर्यभरी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए. इसके बाद हालांकि कप्तान अब्राहम डिविलियर्स ने डेविड मिलर (36) के साथ आतिशी साझेदारी करते हुए 10 ओवरों में 86 रन जोड़ डाले. डिविलियर्स ने 48 गेंदों में आठ चौके और एक छक्का लगाया, जबकि मिलर ने 37 गेंदों में तीन बाउंड्री लगाए. फरहान बेहरादीन (40) ने भी 28 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की मदद से तेज पारी खेली. बेहरादीन पारी की आखिरी गेंद पर व्हीलर का शिकार हुए.