दक्षिण अफ्रीका करेगा पुराने बंद नोटों का उपयोग
दक्षिण अफ्रीका करेगा पुराने बंद नोटों का उपयोग
Share:

पिछले साल की गई नोटबंदी से मिले पुराने करोड़ों नोटों को खपाने को लेकर चिंतित रिजर्व बैंक को इसका समाधान मिल गया है.अब इन पुराने नोटों का इस्तेमाल दक्षिण अफ्रीका चुनाव प्रचार में करेगा. इसको लेकर आरबीआई और वेस्टर्न इंडिया प्लायवुड्स (WPI) के बीच डील हुईं है .

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक 500 और 1000 रुपये के इन पुराने नोटों को जलाकर नष्ट करने का विचार कर रहा था, लेकिन ऐसा करना पर्यावरण के लिए हानिकारक होता .क्योंकि नोट खास पेपर से बनते हैं.जिससे ज्यादा प्रदूषण फैलता. इस बारे में एक अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार केरल से भारत में अपना कारोबार करने वाली डब्लूपीआई के साथ आरबीआई ने इन नोटों का निपटारा करने के लिए बातचीत की.

इस बारे में कम्पनी के अधिकारी ने बताया कि इन नोटों को काफी ज्यादा तापमान पर पकाकर इसकी लुगदी तैयार की. अब इस लुगदी से हार्ड बोर्ड्स बनाए जाएंगे. इन बोर्ड्स का इस्तेमाल साउथ अफ्रीका में कार्ड बोर्ड और प्लैकार्ड्स के तौर पर किया जाएगा.इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका में 2019 में होने वाले चुनावों में 500 और 1000 रुपये के नोटों से तैयार किए गए कार्डबोर्ड्स का उपयोग वहां चुनाव प्रचार में भी किया जाएगा. इस तरह बंद हुए इन पुराने नोटों से दोनों पक्षों को लाभ हुआ.

यह भी देखें

दिल्ली की धुंध में कौनसा खरीदें एयर प्यूरिफायर

सेंसेक्स और निफ़्टी में रही तेज़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -