दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के कहर कोकम कर सकती है फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के कहर कोकम कर सकती है फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन
Share:

न्यूयार्क: कोविड -19 का दक्षिण अफ्रीकी संस्करण काफी हद तक फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन से एंटीबॉडी सुरक्षा को कम कर सकता है, एक शोध अध्ययन के अनुसार, दवा कंपनियों ने कहा। हालाँकि, इस संबंध में अभी भी मानव परीक्षण किया जाना है। द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित शोध के अनुसार हालांकि परिणामों ने सभी दक्षिण अफ्रीकी प्रकार के स्पाइक ग्लाइकोप्रोटीन म्यूटेशन के साथ वायरस के बेअसर होने में कमी का संकेत दिया, टीका अभी भी वायरस को बेअसर करने में सक्षम था।

कंपनियों ने बुधवार को एक बयान में कहा कि यह खोज वैरिएंट या पोस्ट-इम्यूनाइजेशन सेरा द्वारा वेरिएंट SARS-CoV-2 या इसी pseudoviruses के बेअसर होने की हालिया रिपोर्टों के अनुरूप है। फाइजर और यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास मेडिकल ब्रांच ने दक्षिण अफ्रीकी संस्करण के पूर्ण सेट (जिसे B.1.351 वंश के रूप में भी जाना जाता है) स्पाइक म्यूटेशन की जांच की। इस उद्देश्य के लिए, तीन आनुवंशिक रूप से इंजीनियर पुनः संयोजक वायरस का उत्पादन किया गया था। 

एक वायरस में स्पाइक ग्लाइकोप्रोटीन म्यूटेशन का पूरा सेट था जो दक्षिण अफ्रीकी संस्करण में पाया गया था और अन्य दो में इन उत्परिवर्तन के सबसेट थे। वायरस का परीक्षण सेरा के एक पैनल के खिलाफ किया गया था, जो कि पहले रिपोर्ट किए गए चरण 3 के परीक्षण में 15 प्रतिभागियों से था, जिन्हें फाइजर-बायोएनटेक कोविड -19 वैक्सीन से प्रतिरक्षित किया गया था। Pfizer-BioNTech ने कहा कि वे वर्तमान में SARS-CoV-2 के ब्राजीलियन स्ट्रेन स्पाइक म्यूटेशन के साथ-साथ अन्य उभरते SARS-CoV-2 वेरिएंट से उत्परिवर्तन का मूल्यांकन कर रहे हैं, और वे वैक्सीन की वास्तविक दुनिया की प्रभावशीलता पर नजर रखने के लिए अध्ययन करना जारी रखते हैं। । दवा कंपनियों का मानना है कि आवश्यकता पड़ने पर नए वैक्सीन वेरिएंट विकसित करने के लिए बायोएनटेक के मालिकाना एमआरएनए वैक्सीन प्लेटफॉर्म का लचीलापन अच्छी तरह से अनुकूल है।

महाराष्ट्र सरकार ने कारवां पर्यटन नीति को किया पारित

भारत में लॉन्च हुई बेनेली लियोनसिनो 500 बीएस 6

नितिन गडकरी भारत में एक नया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर करेंगे लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -