अगर पी लिया इस झील का जल, तो नहीं देख पाओगे आने वाला कल
अगर पी लिया इस झील का जल, तो नहीं देख पाओगे आने वाला कल
Share:

आपने आज तक कई झीलों के बारे में सुना होगा. ऐसे में आज हम आपको एक अनोखी झील की जानकारी देने जा रहे हैं.एक झील दक्षिण अफ्रीका के लिंपोपो प्रांत में है, जिसे फुन्दूजी झील के नाम से जाना जाता है. स्थानीय लोगों के मुताबिक, प्राचीन समय में यहां से गुजर रहे एक कोढ़ी को यहां रहने वाले लोगों द्वारा खाना खिलाने और आश्रय देने से मना कर दिया गया था, जिसके बाद वह उन लोगों को श्राप देकर उस झील में घुस गया और फिर वह गायब हो गया था. 

कहा जाता है कि झील के अंदर से सुबह-सुबह ड्रम बजाने की आवाजें, जानवरों और लोगों की चीखें सुनाई देती हैं और स्थानीय लोग यह भी कहते हैं कि इस झील की रक्षा पहाड़ों पर रहने वाला एक विशाल अजगर करता है, जिसे कि प्रसन्न करने के लिए हर साल वेंदा आदिवासी एक नृत्य उत्सव का आयोजन भी करते हैं, जिसमें कुंवारी लड़कियां नृत्य करती हैं. साथ ही बताया जाता है कि इस झील का निर्माण प्राचीन समय में भूस्खलन के कारण मुटाली नदी का बहाव रुक जाने से हुआ था और अब यह रहस्य बना है कि इस नदी का पानी तो बिल्कुल साफ ही है, फिर इसमें ऐसा क्या है जिसे पीते ही लोगों की मौत हो जाती है. 

जानकारी के मुताबिक़, झील के पानी के रहस्य को जानने के लिए कई बार कोशिश की गई थी, हालांकि हर बार जांचकर्ताओं को नाकामी ही मिली और इस पर कहते हैं कि साल 1946 में इस झील के पानी की सच्चाई जानने के लिए एंडी लेविन नाम का एक शख्स आया था और उसने वहां से पानी और कुछ पौधे लिए और चल दिया, हालांकि अचानक वह रास्ता भटक गया और फिर ऐसा उसके साथ कई बार हुआ था. जहां इसके बाद उसने पानी और पौधा फेंक दिया था, तब जाकर उसे सही रास्ता दिखाई दिया था. लेकिन एक हफ्ते के बाद ही उसकी मौत हो गई थी. इस तरह से झील का पानी आज भी लोगों के रहस्य ही बना हुआ है और ज्यादातर लोग झील के खतरनाक पानी के पीछे किसी जहरीली गैस का उत्सर्जन बताते हैं, हालांकि इसका कोई भी पुख्ता प्रमाण अब तक नहीं मिल सका है. 

 

भारतीय पुरुषों ने की एक दूसरे से शादी, एक ने दुल्हन की तरह निभाई रस्में

दही पर GST लगाना होटल मालिक को पड़ा महंगा, लगा हजारों का जुर्माना

मुर्गे से परेशान हुए लोग, बेजुबान के खिलाफ दर्ज कराया केस

Europe के इस सबसे बड़े फेस्टिवल में एन्जॉय करती महिला की हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -