Ind Vs SA: अफ्रीका ने रचा इतिहास, जोहानसबर्ग में पहली बार टीम इंडिया को दी मात
Ind Vs SA: अफ्रीका ने रचा इतिहास, जोहानसबर्ग में पहली बार टीम इंडिया को दी मात
Share:

नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका ने जोहानसबर्ग टेस्ट में टीम इंडिया को 7 विकेट से मात देकर इतिहास रच दिया है. द वांडर्स स्टेडियम में भारत पर साउथ अफ्रीका टीम की यह पहली टेस्ट जीत है. इसके साथ ही अफ्रीका ने इस मैदान पर पहली बार किसी भी टीम के विरुद्ध 240 जितना बड़ा लक्ष्य हासिल किया है. इस ऐतिहासिक जीत में सबसे अहम योगदान साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर का रहा. 

दूसरी पारी में जब टीम इंडिया ने अफ्रीका के सामने 240 रन का लक्ष्य रखा, तो रिकॉर्ड देखकर ऐसा माना जा रहा था कि टीम इंडिया यह मुकाबला आसानी से जीत लेगी, मगर एल्गर क्रीज पर इस प्रकार जमे कि साउथ अफ्रीका टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटे. डीन एल्गर ने 188 गेंदों का सामना किया और अंत तक क्रीज पर डटे रहे. उन्होंने नाबाद 96 रन की मैच जिताऊ पारी खेली. एल्गर ने अपनी पारी में 10 चौके लगे.  इस दौरान एल्गर ने एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, रसी वेन डेर दुसेन और फिर आखिर में टेम्बा बवुमा के साथ नाबाद साझेदारी की. 

इसी के साथ एल्गर बतौर कप्तान टीम इंडिया के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाने साउथ अफ्रीका के दूसरे बल्लेबाज़ भी बन गए हैं. उन्होंने लगभग 30 साल पुराना एक रिकॉर्ड तोड़ा है. इससे पहले Kepler Wessels ने 1992/93 में जोहानसबर्ग टेस्ट में ही भारत के खिलाफ नाबाद 95 रनों की पारी खेली थी. हालांकि, भारतीय टीम के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी पूर्व कप्तान Kepler Wessels के ही नाम दर्ज है. उन्होंने 1992/93 सीरीज में ही डरबन के मैच में 118 रन बनाए थे.

मैच के दौरान आपस में भिड़े भारत-अफ्रीका के खिलाड़ी, अंपायर बोले- 'हार्टअटैक दे रहे हो तुम...'

बांग्लादेश ने रचा इतिहास, 21 वर्षों में पहली बार न्यूज़ीलैंड को टेस्ट में दी मात

4 साल पहले जोहानसबर्ग में बनी थी यही स्थिति, लेकिन टीम इंडिया ने की थी जबरदस्त वापसी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -