केपटाउन में मानेगा दिवाली का जश्न, अदालत ने आतिशबाजी को दी मंजूरी
केपटाउन में मानेगा दिवाली का जश्न, अदालत ने आतिशबाजी को दी मंजूरी
Share:

केपटाउन: यूं तो दिवाली पूरी दुनिया में मनाया जाने वाला पर्व है, किन्तु आज भी कई ऐसे देश है जहां आतिशबाजी करने को लेकर नियम बेहद सख्त हैं। दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में भी सार्वजनिक स्थानों पर दिवाली के अवसर पर आतिशबाजी करने पर पाबंदी थी। हालांकि,  हिंदू समुदाय और दक्षिण अफ्रीकी हिंदू महासभा के सदस्यों ने इसी प्रतिबन्ध को चुनौती दी है। जिसके परिणामस्वरूप सरकार ने दिवाली पर आतिशबाजी के लिए अलग से एक स्टेडियम दे दिया है।

केपटाउन में बचाव और सुरक्षा से सम्बंधित मेयर समिति के सदस्य जेपी स्मिथ ने ऐलान करते हुए बताया है कि इस स्टेडियम में लोग दीपावली और गाइफॉक्स डे के अवसर पर आतिशबाजी कर सकते हैं। ऐसा करने पर उनके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं होगी। हालांकि एक हफ्ते पहले ही नगरपालिका के अधिकारियों ने यह फैसला लिया था कि दीपावली और गाइफॉक्स डे के मौके पर आतिशबाजी के लिए कोई भी स्थान सुनिश्चित नहीं की जाएगा।

नगरपालिका के अधिकारियों के निर्णय पर हिंदू समुदाय और दक्षिण अफ्रीकी महासभा ने विरोध जाहिर किया था। साथ ही अदालत जाने की चेतावनी भी दी थी। इसी कारण अधिकारियों को अपना फैसला बदलना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका हिंदू महासभा के अध्यक्ष अश्विन त्रिकमजी ने एक सभा में कहा कि, "हम आतिशबाजी के लिए कोई निश्चित स्थान न देने के उनके निर्णय को कानूनी तौर पर चुनौती देने के लिए तैयार थे, क्योंकि यह समानता और धर्म की आजादी के अधिकार का उल्लंघन था।'

सोने की खदान में टूटा बांध, 12 लोगों की मौत, 10 लापता

बिना ट्रायल के ओलिंपिक क्वालीफायर में एंट्री मारेगी यह दिग्गज खिलाड़ी

जॉनसन एंड जॉनसन ने वापस मँगाए 33 हजार बेबी पाउडर, मिला कैंसरकारक रसायन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -