'एस्ट्राजेनेका' वैक्सीन के इस्तेमाल पर दक्षिण अफ्रीका ने लगाई रोक, SII ने किया रिफंड

Apr 09 2021 11:40 AM
'एस्ट्राजेनेका' वैक्सीन के इस्तेमाल पर दक्षिण अफ्रीका ने लगाई रोक, SII ने किया रिफंड

नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कोरोना वायरस वैक्सीन की 500,000 खुराक के लिए दक्षिण अफ्रीका को रीफंड कर दिया है, दरअसल दक्षिण अफ्रीका ने वैक्सीन का इस्तेमाल नहीं करने का फैसला किया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट के खिलाफ इस वैक्सीन को कम असरदार पाए जाने पर यह कदम उठाया गया.

वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की एक मिलियन डोज़, जो पहले ही साउथ अफ्रीका को दी जा चुकी थी उसे अफ्रीकी संघ के अन्य देशों में बेच दी गई हैं. गुरुवार को एक टेलिविज़न मीडिया ब्रीफिंग में दक्षिण अफ्रीका के हेल्थ मिनिस्टर ज्वेली मिखाइज ने इस बात की पुष्टी की हैं कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने हमें शेष 500,000 डोज़ के लिए पूरी तरह से रीफंड वापस कर दिया है और पैसा हमारे बैंक अकाउंट में भी आ चुका है.

कार्यक्रम में मिखाइज ने कहा है कि, “मैं वैक्सीन नहीं लेने के निर्णय को स्पष्ट करना चाहता हूं, यह वैक्सीन दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट पर कम प्रभावी है, ऐसे में डोजेज लेते रहना फिजूल खर्ची है. वहीं उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी लोगों में एक बड़ी चिंता थी कि ये वैक्सीन अब बर्बाद हो जाएंगी, किन्तु हम यह बताना चाहते हैं कि एस्ट्राजेनेका की सभी वैक्सीन अन्य देशों को दे दी गई हैं. मिखाइज ने कहा इससे पहले एक लाख डोज़ जो हमें प्राप्त हुई थी उसे अफ्रीकी संघ के मंच को बेची दी गई है और कई अफ्रीकी देशों को दे दी गई है, जो अब इन टीकों तक पहुंच बनाने में सक्षम हैं.”

लगातार तीसरे दिन जारी रही कर्नाटक बस हड़ताल, जानिए क्या है वजह?

CAA और NRC के खिलाफ पढ़ा रहा था स्कूल, दर्ज हुआ केस

बड़ी खबर: मार्वल स्टूडियोज संग फरहान अख्‍तर ने शुरू की शूटिंग