यूं ही 'क्रिकेट के दादा' नहीं कहलाते हैं गांगुली, दर्ज हैं ये बड़े रिकॉर्ड्स
यूं ही 'क्रिकेट के दादा' नहीं कहलाते हैं गांगुली, दर्ज हैं ये बड़े रिकॉर्ड्स
Share:

क्रिकेट की दुनिया में बेशुमार नाम कमाने वाले सौरव गांगुली का क्रिकेट करियर काफी शानदार रहा है, अपनी शानदार बल्लेबाजी और दमदार कप्तानी के दम पर वे करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करते हैं। इसके दम पर ही उन्होंने ढेरों रिकॉर्ड्स अपने नाम किये हैं, आइए जानते हैं क्रिकेट की दुनिया के दादा यानी कि गांगुली के कुछ ख़ास रिकॉर्ड्स के बारे में 

गांगुली के नाम क्रिकेट के बड़े रिकॉर्ड्स

सौरव लम्बे समय तक विदेश की जमीं पर सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान रहे हैं. गांगुली ने विदेश में भारत की ओर से 28 मैचों में कप्तानी की थी और उसमें से 11 मैचों में उन्होंने जीत दर्ज की थी. फिलहाल यह रिकॉर्ड वर्तमान कप्तान विराट कोहली के खाते में आ गया है.

वनडे क्रिकेट के विश्व कप में किसी भारतीय बल्लेबाज के द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी गांगुली के नाम है. उन्होंने 183 रन बनाए थे।  

वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले गांगुली दुनियाभर के आठवें बैट्समेन और भारत के दूसरे नंबर के बल्लेबाज रहे थे, गांगुली ने वनडे में कुल 11363 रन बनाए है।   

सौरव के नाम वनडे में सबसे तेज 9,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज का रिकॉर्ड भी दर्ज था, हालांकि साल 2017 में इसे दिग्ज अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने अपने नाम कर लिया था।  

ख़ास बात यह है कि वनडे मैचों में 10,000 रन, 100 विकेट और 100 कैच अपने नाम करने का अनोखा रिकॉर्ड बनाने वाले गांगुली केवल पांच क्रिकेटरों में से एक हैं.

सौरव विश्व के उन 9 क्रिकेटरों में भी अपना नाम दर्ज करा चुके हैं, जो कि एक ही मैच में एक शतक और 4 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं।  

क्रिकेट की दुनिया में दादा के नास से विश्व प्रसिद्द गांगुली अंतर्राष्ट्रीय वनडे इतिहास में लगातार चार बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार अपने नाम करने वाले एकमात्र खिलाड़ी है।  

प्रिंस ऑफ़ कोलकाता, दादा, बंगाल टाइगर जैसे नामों के साथ ख़ास पहचान रखने वाले वे दुनिया के 14 क्रिकेटरों में से एक है,जिन्होंने 100 या अधिक टेस्ट और 300 या अधिक वनडे मैच में हिस्सा लिया हो। 

स्पोर्ट स्टार पर्सन ऑफ द ईयर, अर्जुन अवार्ड, CEAT इंडियन कैप्टन ऑफ द ईयर, पद्म श्री 2004, राममोहन राय जैसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स से भी गांगुली को नवाजा चुका है।  

इतना दमदार रहा है गांगुली का क्रिकेट करियर, 0 के साथ मिली थी टेस्ट से विदाई

होगा कोई क्रिकेट का 'बाप', गांगुली है क्रिकेट के 'दादा', जीते हैं महाराजा जैसी जिंदगी

आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप के लिए जल्द लेगी कोई निर्णय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -