ऑक्सफैम रिपोर्ट में हुआ खुलासा, हर मिनट 11 लोगों की होगी है भूख से मौत
ऑक्सफैम रिपोर्ट में हुआ खुलासा, हर मिनट 11 लोगों की होगी है भूख से मौत
Share:

काहिरा: गरीबी-विरोधी संगठन ऑक्सफैम का कहना है कि हर मिनट 11 लोग भूख से मरते हैं और दुनिया भर में अकाल जैसी परिस्थितियों का सामना करने वालों की संख्या पिछले साल की तुलना में छह गुना बढ़ गई है। ऑक्सफैम ने गुरुवार को "द हंगर वायरस मल्टीप्लाईज" नामक एक रिपोर्ट में कहा कि अकाल से मरने वालों की संख्या कोविड -19 से अधिक है, जो प्रति मिनट लगभग सात लोगों को मारता है।

"आंकड़े चौंका देने वाले हैं, लेकिन हमें यह याद रखना चाहिए कि ये आंकड़े अकल्पनीय पीड़ा का सामना करने वाले व्यक्तिगत लोगों से बने हैं। यहां तक ​​​​कि एक व्यक्ति भी बहुत अधिक है। मानवीय समूह ने यह भी कहा कि दुनिया भर में 155 मिलियन लोग अब खाद्य असुरक्षा के संकट के स्तर पर या इससे भी बदतर जीवन जी रहे हैं - पिछले साल की तुलना में लगभग 20 मिलियन अधिक। उनमें से लगभग दो-तिहाई भूख का सामना करते हैं क्योंकि उनका देश सैन्य संघर्ष में है।

मैक्समैन ने कहा- "आज कोविड -19 आर्थिक गिरावट के शीर्ष पर निरंतर संघर्ष और एक बिगड़ते जलवायु संकट ने 520,000 से अधिक लोगों को भुखमरी के कगार पर धकेल दिया है।" "महामारी से लड़ने के बजाय, युद्धरत दलों ने एक-दूसरे से लड़ाई की, अक्सर मौसम की आपदाओं और आर्थिक झटकों से पहले से ही लाखों लोगों को आखिरी झटका दिया।" महामारी के बावजूद, ऑक्सफैम ने कहा कि महामारी के दौरान वैश्विक सैन्य खर्च में 51 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई - एक राशि जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा भूख को रोकने के लिए कम से कम छह गुना से अधिक है। रिपोर्ट में अफगानिस्तान, इथियोपिया, दक्षिण सूडान, सीरिया और यमन सहित कई देशों को "सबसे खराब भूख वाले हॉट स्पॉट" के रूप में सूचीबद्ध किया गया है - सभी संघर्ष में उलझे हुए हैं।

वीरेंद्र सहवाग ने जबरदस्त अंदाज में दी सुनील गावस्कर को जन्मदिन की शुभकामनाएं

इस राज्य में 19 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, बंद रहेंगे सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम

अक्षय-नुपूर के गाने 'फिलहाल 2' में रितेश-जेनेलिया ने डाला जबरदस्त ट्विस्ट, वीडियो हुआ वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -