इस तरह आप भी पा सकते है गले की खराश से छुटकारा

आपको बता दें गले में कांटों जैसी चुभन होने के साथ ही बोलने में भी परेशानी हो सकती है। गले में खराश की वजह से खाना खाने, पानी पीने और थूक निगलते वक्त गले में दर्द होता है। ऐसे में व्यक्ति को बहुत अधिक परेशानी और असुविधा महसूस होती है। यह कभी-कभी जुकाम होने का संकेत भी होता हैं। गले में दर्द बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है। इसी के कारण गले में सूजन भी आ जाती है। 

इन उपायों को आजमाने के बाद छूमंतर हो जायेगा माइग्रेन का दर्द

ऐसे पाएं गले की खराश से छुटकारा 

जानकारी के अनुसार एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस और शहद डालकर पीएं। इसमें थोड़ी सी काली मिर्च भी मिला सकते हैं। इससे गले के दर्द, सूजन और खराश में बहुत जल्दी आराम लगेगा। हालांकि ध्यान रहे काली मिर्च की मात्रा अधिक न हो। इसी प्रकार प्राकृतिक औषधियों से बनी गर्म चाय गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए बेहद कारगर नुस्खा है। इसके लिए काली मिर्च, तुलसी और लौंग से बनी चाय का सेवन करें।

क्या आपके मुंह से भी आती है दुर्गंध, तो यह हो सकते है इसके कारण

यह है इसके कारण 

हम आपको दें गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए नमक और गर्म पानी बेहद कारगर आसान उपायों में से है। इसके लिए एक गिलास पानी को गर्म करके उसमें दो चुटकी नमक डाल लीजिए और इस पानी से गरारे करें, इस पानी को पीएं नहीं बाहर थूक दीजिए। यह उपाय गले की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। प्राकृतिक औषधियों से बनी गर्म चाय गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए बेहद कारगर नुस्खा है। इसके लिए काली मिर्च, तुलसी और लौंग से बनी चाय का सेवन करें।

कुछ गलत आदतों का सीधे स्किन पर पड़ता है बुरा प्रभाव

गली बॉय के बाद एक और धमाल करने को तैयार हैं ज़ोया अख्तर

बालों को कर रही डाई और चेहरा का हो गया ऐसा हाल, चौंक जायेंगे आप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -