जल्द ही आपको मिलेगी 100 रूपये के नए नोटों की सौगात
जल्द ही आपको मिलेगी 100 रूपये के नए नोटों की सौगात
Share:

नोटबंदी के बाद से बाज़ार में 2000 रूपये के नए नोट उतारे गए थे जिसके बाद 500, 200 और 50 रूपये के भी नए नोट बाजार में उतारे गए. इन सबके नए रूप में आने के बाद अब बारी है 100 रूपये के नोट की. जी हाँ अगर मीडिया रिपोर्ट्स की बात मानी जाए तो इसके अनुसार आने वाले साल में अप्रैल माह यानी के अगले फाइनेंसियल ईयर में 100 रूपये के नए नोट की छपाई शुरू हो जाएगी.

भारतीय रिजर्व बैंक पर अभी 200 रूपये के नए नोट की छपाई का भार है जिसके चलते फिलहाल 100 रूपये के नए नोट नहीं छापे जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट ने जानकारी दी है की रिज़र्व बैंक 2018 के अप्रैल माह से 100 रूपये के नए नोट छापने का कार्य प्रारम्भ कर सकता है, जब तक 200 रूपये के नए नोट की छपाई का काम पूरा हो जायेगा. 

अब आपके मन में ये बात जरूर कोंध रही होगी कि 100 रूपये के नए नोट मार्केट में आने से पुराने नोट चलन से बाहर हो जायेगे? तो हम आपको बता देते हैं कि ऐसा कुछ नहीं होगा. नए नोटों के साथ-साथ पुराने नोट भी मान्य और लीगल रहेंगे. आप नए नोटों के साथ अपने पुराने नोटों को भी बाज़ार में आसानी से उपयोग कर सकते हैं. हालांकि 100 रूपये के नए नोटों कि डिज़ाइन भी नयी सीरीज के बाकी नोटों की तरह ही होगी और इसका आकर भी पुराने नोट के बराबर ही होगा.

नए नोट बाज़ार में उतारने का सरकार का उद्देश्य मात्र एक ही है कि जमाखोरी और कालेधन पर अंकुश लग सके. नोटबंदी भी इसी कड़ी का एक हिस्सा थी जिसके बाद काफी हद तक कालेधन पर नकेल कसने में मोदी सरकार कामयाब भी रही है. दुनिया भर में कई देश समय-समय पर इसी तरह करेंसी की डिज़ाइन में परिवर्तन करते रहते हैं ताकि जमाखोरी और कालाधन समाप्त किया जा सके. हालांकि नए नोटों का बाज़ार में सर्कुलेशन बढ़ने में काफी वक़्त लगेगा.

बीएनपी देवास को मिला नोट छपाई का एक और आर्डर

तीन माह बाद होगा एटीएम से 200 के नए नोट का दीदार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -