जल्द ही गूगल भी उठा सकता है कर्मचारियों के लिए बड़ा कदम, आखिर क्या है वजह...?
जल्द ही गूगल भी उठा सकता है कर्मचारियों के लिए बड़ा कदम, आखिर क्या है वजह...?
Share:

विश्वभर में हजारों लोगों की नौकरियों पर तलवार लटकी हुई बताई जा रही है. कई कंपनियां अपने कर्मचारीयों की छुट्टी तेजी से करने को तैयार हैं. टेक सेक्टर में हजारों नौकरियों पर खतरा हर दिन तेजी से बढ़ता जा रहा है. वैश्विक छटनी के दौर में गूगल की घोषणा कर्मचारियों के लिए खतरे की घंटी से कम नहीं है. गूगल की पैरंट कंपनी alphabet.inc ने इस बारें में बात को आगे बढ़ते  हुए कहा है कि वह 12 हजार कर्मचारियों को बाहर का रास्ता जल्द ही दिखाने वाली है. इस संबंध में कंपनी के कर्मचारियों को एक मेल भी मिला है जिसे 20 जनवरी को google के सीईओ सुंदर पिचाई ने भेजा है. गूगल वैश्विक स्तर पर तकरीबन 6% वर्कफोर्स में कटौती करने की तैयारी भी करने में लगी हुई है.  कुछ रिपोर्ट्स में तो यह भी कहा गया गया है कि बीते माह दिग्गज कंपनियां मेटा, अमेजन और ट्विटर ने भी कर्मचारियों की संख्या में कमी करने  करने का एलान कर दिया था.

2023 में वैश्विक स्तर पर मंदी की आशंका: अन्य रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया गया है कि google आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अब ज्यादा जोर देने वाली है. कर्मचारियों को मिले मेल में कहा गया में इस बात का जिक्र बहुत ही साफ तौर पर किया गया है कि कंपनी अपने टारगेट को लेकर और अधिक फोकस करेगी और अपनी लागत में सुधार  करने जा रही है. जिसके साथ साथ  कंपनी टैलेंट और पूंजी को अपनी प्राथमिकताओं के लिए इस्तेमाल अधिक करने वाली है. ब्लूमबर्ग के रिपोर्ट की मानें तो निवेशकों के दबाव के कारण से google को यह कदम उठाना पड़ रहा है. इस फैसले के लिए सुंदर पिचाई ने जिम्मेदारी भी ली है. खबरों का कहना है कि वर्ष 2017 में कंपनी ने 20 फीसदी कर्मचारियों की बढ़ोत्तरी  हुई थी. साल 2023 में वैश्विक स्तर पर मंदी की आशंका जताई जा रही है जिसकी वजह से तमाम कंपनियां अपने कर्मचारियों की छटनी करने जा रही है.

हजारों नौकरियों पर संकट: बता दें कि कर्मचारियों की संख्या में कटौती को लेकर माइक्रोसॉफ्ट ने भी पहल की है. 10 जनवरी को ही माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वह वर्ष  2023 की तीसरी तिमाही में 10,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता भी दिखाने वाली है. अमेजन की बात करें तो कंपनी 18 हजार कर्मचारियों की कटौती कर सकती है.

भारत में लॉन्च हुए Apple के 2 बेहतरीन लैपटॉप, जानिए कीमत और फीचर्स

Amazon Sale में मिल रहे है बंपर ऑफर, सस्ते में ऐसे खरीद सकते हैं 5G फोन

WhatsApp में हुआ बड़ा बदलाव, जानकर झूम उठेंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -