पेटीएम जैसी ई-वॉलेट सेवा से जल्‍द बुक होंगे रेलवे टिकट

नई दिल्ली - वह दिन दूर नहीं जब रोजमर्रा के काम में आ रही पेटीएम जैसी ई-वॉलेट सेवा से जल्‍द ही रेलवे टिकट भी बुक कराए जा सकेंगे. 500 और 1000 रुपए के नोट बन्द होने के बाद बढ़ रही भीड़ को देखते हुए रेलवे आरक्षित टिकट के लिए यह सुविधा लाने की तैयारी में है.रेलवे इसके लिए पेटीएम, जियोमनी और एयरटेल मनी के साथ चर्चा कर रही है. सम्भवतः अगले वर्ष से इस नई सेवा को पूरे देश में लागू किया जा सकता है.

इस प्रस्तावित नवीनतम सुविधा के बारे में रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे देश में पेपरलेस टिकटिंग को भी बढ़ावा देना चाहती है.अनारक्षित टिकट्स के लिए हर दिन लाखों फॉर्म्‍स जमा होते हैं। हम इस क्षेत्र में ई-पेमेंट सेवा को लाना चाहते हैं.बता दें कि ई-वॉलेट से जुड़ने पर रेलवे को किसी तरह का खर्चा नहीं उठाना पड़ेगाऔर कमाई हो जाएगी.

रेल अधिकारी के अनुसार कई वॉलेट कंपनी इसके लिए रेलवे से जुड़ने को तैयार है. उन्‍होंने बताया कि मॉडल फाइनल करने के लिए बात चल रही है.ई-वॉलेट सर्विसेज से रेलवे को जोड़ना दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद होगा.बता दें कि फिलहाल हर दिन 2.3 करोड़ यात्री ट्रेन से सफर करते हैं. इसमें से सिर्फ 6 फीसदी लोग ही आरक्षित श्रेणी के हैं. ऐसे में रेलवे अनारक्षित टिकट्स को सबसे पहले ई-वॉलेट सेवा से जोड़ने की तैयारी की जा रही है.

बंद हुआ नोट तो चल पड़ा paytm

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -