जल्द फेसबुक और इंस्टाग्राम में आएगा एक और बड़ा बदलाव, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

वर्ष 2023 तक INSTAGRAM और FACEBOOK मैसेंजर के लिए META डिफॉल्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को समाप्त करने का प्लान बना रहा है. सोशल मीडिया की जानी मानी कंपनी ने बीते वर्ष अपनी सभी सहायक कंपनियों के लिए एक Unified Messaging Platform बनाने के लिए INSTAGRAM चैट और Messaging को मर्ज कर दिया था. अब तक यह पता चला है कि यूज़र मैसेंजर और INSTAGRAM के माध्यम से भेजे गए मैसेज के लिए E2EE को सक्रिय करने का विकल्प चुन पाएंगे. वह विकल्प डिफ़ॉल्ट रूप से चालू नहीं होता है और संभवत: 2023 में कुछ वक़्त तक ये एक डिफाल्ट फीचर नहीं होने वाला है. WHATSAPP, META के स्वामित्व वाला एक अन्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, पहले से ही डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का समर्थन कर रहा है.

क्या कहती हैं रिपोर्ट?: रिपोर्ट्स की माने तो हवाले से इस बात की सूचना दी गई है कि मेटा के सुरक्षा प्रमुख एंटिगोन डेविस ने देरी के लिए यूजर की सुरक्षा को लेकर चिंता को जिम्मेदार बताया गया है. चूंकि E2EE का अर्थ है कि केवल सेंडर और रेसीपीएन्ट ही उनकी बातचीत देखने को मिलेगी, डेविस ने बोला है कि  मेटा ये सुनिश्चित करना चाहता है कि ये आपराधिक गतिविधि को रोकने में सहायता करने के लिए मंच की क्षमता में हस्तक्षेप नहीं करेगा.

META ने इस वर्ष की शुरुआत में एक ब्लॉग पोस्ट में उल्लेख किया था कि 2022 में डिफॉल्ट E2EE INSTAGRAM और मैसेंजर पर उपलब्ध हो जाएगा. लेकिन अब, चूंकि META ‘यह अधिकार हासिल करना चाहता है’, अपनी बात को जारी रखते हुए डेविस ने कहा कि कंपनी का प्लान 2023 तक फीचर की शुरुआत में देरी करने की है.

UK का ऑनलाइन सुरक्षा बिल भी 2023 में लागू किया जाएगा, जिसके लिए बच्चों को हानि से बचाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होगी, साथ ही साथ एब्यूजिव कंटेन्ट के विरुद्ध  तुरंत कार्रवाई करनी होगी. यह डिफ़ॉल्ट रूप से E2EE को इनेबल करने की फेसबुक की योजना को बाधित कर पाएगा, क्योंकि यूके की गृह सचिव प्रीति पटेल ने पहले जिसके इस्तेमाल के संबंध में आलोचना की है.

Google Chrome में आया नया फीचर जो देगा आपको खास सुविधा

ईरान ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी से ' तकनीकी सहयोग ' बनाए रखने को कहा

जल्द ही भारत में एक अलग नाम से लॉन्च होगा OnePlus का ये स्मार्टफोन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -