सेहत के लिए सबसे बेस्ट है सोंठ वाला दूध, जानिए इसके चौकाने वाले फायदे
सेहत के लिए सबसे बेस्ट है सोंठ वाला दूध, जानिए इसके चौकाने वाले फायदे
Share:

सोंठ वाला दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह बेहद गुणकारी होता है। जी हाँ और अगर आप सोंठ वाला दूध पीएंगे तो सेहत को कई लाभ मिलेंगे। आप सभी को यह भी बता दें कि सर्दियां शुरू होते ही ऐसी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए, जो शरीर को गर्म रखने के साथ मौसमी रोगों को भी दूर रख सकें। जी दरअसल सर्दियों में अदरक के सेवन से सर्दी, जुकाम और खांसी आदि की समस्याएं कम होती हैं। जी दरअसल अदरक में भरपूर मात्रा में आयरन, फाइबर और विटामिन सी आदि होते हैं। इसको खाने से शरीर गर्म रहता है और रोग भी दूर होती हैं। ठंडे मौसम में इंसान अदरक का, तो काफी प्रयोग करते है, लेकिन क्या आप जानते हैं सूखी हुई अदरक का पाउडर यानि सोंठ भी शरीर के लिए काफी हेल्दी होती है। जी हाँ और इसको दूध में मिलाकर लेने से शरीर लंबे वक्त तक हेल्दी रहता है पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। अब हम आपको बताते हैं सर्दियों में सोंठ वाले दूध के फायदे।

गले की खराश होगी दूर: अक्सर ठंडे मौसम में गले में खराश होना आम बात है। गले में खराश के साथ दर्द की समस्या होती है। ऐसा होने के चलते रात को सोंठ वाला दूध पीने से यह समस्याएं ठीक होती है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो गले के बैक्टीरिया को दूर करके खराश की परेशानी को आसानी से ठीक करते हैं।

'मैं सो रही थी और ये आदमी मेरी...', इंटरनेट पर वायरल हुई इस महिला की पोस्ट

इम्यूनिटी होगी मजबूत: अगर आप सर्दियों में सोंठ वाला दूध पीएंगे तो आपकी सेहत को कई फायदे मिलेंगे। सर्दियों में सोंठ वाला दूध पीने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ शरीर भी स्वस्थ रहता है। इसी के साथ सर्दियों में इसको पीने से मौसमी रोग दूर होती हैं। सोंठ वाले दूध को रोज आसानी से पीया जा सकता है। इसको पीने से शरीर गर्म रहता है।

पाचन तंत्र रहेगा ठीक: अगर आप सोंठ वाला दूध पीएंगे तो आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा। अदरक खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसी के साथ सोंठ वाला दूध नियमित पीने से कब्ज, अपच और पेट दर्द आदि से छुटकारा मिलता है।

चिकित्सक से परामर्श के बाद पीएं: ठंडे मौसम में सोंठ वाला दूध पीना शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है, हालाँकि ध्यान रखें अगर आपको कोई रोग या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन करना चाहिए।

ठंड में सबसे बेहतरीन है गिलोय, जानिए इसके चौकाने वाले फायदे

सर्दी में खाए यह रंग-बिरंगे फूड, रहेंगे तंदरुस्त

खतरा बना ग्लोबल! लैटिन अमेरिकी देशों में चीन से भी अधिक कहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -