आरक्षण को सोनिया गाँधी ने बनाया मुद्दा, पीएम मोदी को लिखा खत
आरक्षण को सोनिया गाँधी ने बनाया मुद्दा, पीएम मोदी को लिखा खत
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को पीएम मोदी को पत्र लिखकर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल कॉलेजों में ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए आरक्षण सुनिश्चित कराने का अनुरोध किया है। पत्र में सोनिया गाँधी ने कहा है कि राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (NEET) के जरिए होने वाले दाखिले में अखिल भारतीय कोटे के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को दिया जाने वाला लाभ केवल केंद्रीय संस्थानों तक सीमित है। 

सोनिया गांधी के पत्र का समर्थन करते हुए कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व् उनके बेटे राहुल गांधी ने लिखा है कि, 'सामाजिक न्याय के लिए सकारात्मक कार्रवाई जरूरी है।' सोनिया ने अपने पत्र में कहा है कि अखिल भारतीय कोटे के तहत सभी केंद्रीय एवं प्रादेशिक मेडिकल शिक्षण संस्थानों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व आíथक रूप से पिछड़े वर्गो के लिए क्रमश: 15, 7.5 व 10 फीसद सीटें रिज़र्व होती हैं। हालांकि, ऑल इंडिया फेडरेशन फॉर अदर बैकवर्ड क्लासेज की तरफ से एकत्रित किए गए आंकड़ों के अनुसार अखिल भारतीय कोटे के तहत ओबीसी छात्रों के लिए आरक्षण केवल केंद्रीय संस्थानों तक सीमित होता है। 

राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण लागू नहीं होने के कारण वर्ष 2017 के बाद से ओबीसी छात्रों को 11,000 से ज्यादा सीटें गंवानी पड़ी हैं। कॉलेजों का यह रुख 93वें संवैधानिक संशोधन का उल्लंघन है और इससे योग्य ओबीसी छात्र मेडिकल शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं।

इंसानो पर वैक्सीन टेस्ट कर पाएगा भारत, मिली सबसे अहम मंजूरी

चीन को पीएम मोदी का सख्त सन्देश, कहा- विस्तारवाद का युग ख़त्म, अब विकासवाद का समय

सिंधिया बोले- टाइगर जिन्दा है, कमलनाथ ने पुछा- 'कौन सा ? सर्कस वाला या पेपर का '

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -