महबूबा से मिले गडकरी और सोनिया, कौन बनेगा कश्मीर का मुख्यमंत्री

Jan 11 2016 10:24 AM
महबूबा से मिले गडकरी और सोनिया, कौन बनेगा कश्मीर का मुख्यमंत्री

श्रीनगर : मुफ़्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद अभी तक जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने को लेकर सस्पेंस बना हुआ है. इस बीच रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की. गडकरी और सोनिया मोहम्मद सईद के निधन पर शोक व्यक्त करने पहुंचे थे. जिस दौरान उन्होंने महबूबा से औपचारिक मुलाकात की. इस मुलाकात को लेकर खबरे आ रही थी की इस दौरान किसी राजनैतिक मसले पर चर्चा हो सकती है लेकिन गडकरी ने इस बात को ख़ारिज करते हुए कहा की वह सिर्फ यहाँ पर शोक संवेदना व्यक्त करने आए थे जिसके दौरान महबूबा से मिले, लेकिन इस मुलाकात में किसी प्रकार की राजनैतिक चर्चा नही की गई.

आपको बता दे की सईद के निधन के बाद से जम्मू- कश्मीर में इस समय राज्यपाल शासन लगा हुआ है. कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया की सोनिया गांधी और महबूबा मुफ्ती के बीच मुलाकात हुई इसके बाद उन्होंने सईद के निधन पर शोक जाहिर किया. इस मुलाकात में किसी भी राजनैतिक मामले पर बात नही हुई. बता दे की सोनिया गांधी के साथ जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद और अंबिका सोनी भी मौजूद थे जिन्होंने महबूबा से मुलाकात की. खबरे यह आ रही थी की महबूबा ने पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए गडकरी के सामने कुछ शर्तें रखी है.

लेकिन, पीडीपी के एक नेता ने इसे ख़ारिज किया है. उनका कहना है की यह झूठी अफवाहे है. शोक की यह घड़ी राजनीति मसले पर बात करने या महबूबा के लिए भावी गठबंधन पर बात करने के लिए नहीं है. हालांकि, सूत्रों के हवाले से मालूम हुआ है पीडीपी द्वारा शर्तें रखने के बाद अब बीजेपी ने भी महबूबा के सामने शर्तें रख दी है. महबूबा बीजेपी को उपमुख्यमंत्री पद नहीं देना चाहती हैं. साथ ही केंद्र से और सहायता की मांग की है. पीडीपी ने अपने सहयोगी दल से कहा है कि वह संवेदनशील मामलो से दूरी बनाए रखे.

वहीं, भाजपा सूत्रों ने कहा की कि पार्टी ने भी महबूबा के सामने कुछ शर्तें रखी हैं. भाजपा चाहती है कि मुख्यमंत्री पद रोटेशनल पॉलिसी के तहत एक दूसरे को मिले. हालांकि, महबूबा ने इस शर्त को खारिज कर दिया है. भाजपा नेता और प्रदेश के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने उम्मीद जताई है कि भाजपा का पीडीपी के साथ गठबंधन जम्मू-कश्मीर में चलता रहेगा.