सालों बाद फिर सोनिया के हाथों में कांग्रेस की कमान, CWC में पास हुए ये तीन प्रस्ताव

सालों बाद फिर सोनिया के हाथों में कांग्रेस की कमान, CWC में पास हुए ये तीन प्रस्ताव

नई दिल्ली: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को चुनने के लिए शनिवार को आयोजित की गई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में सोनिया गांधी को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष चुन लिया गया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद और हरीश रावत ने बैठक समाप्त होने के बाद बताया कि सोनिया गांधी को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष चुन लिया गया है और अध्यक्ष पद से दिया गया राहुल गांधी का इस्तीफा भी मंजूर कर लिया गया है. बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल और पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि CWC की दूसरी बैठक में सर्वसम्मति से तीन प्रस्ताव पारित किए गए.

1- राहुल गांधी उम्मीद की नई किरण बनकर सामने आए और पार्टी का नेतृत्व किया. इसके लिए पार्टी उनका धन्यवाद करती है. लोकसभा चुनावों में मिली शिकस्त के बाद राहुल गांधी ने इसकी ज़िम्मेदारी लेते हुए त्यागपत्र दे दिया था. उनका इस्तीफ़ा मंजूर कर लिया गया है. हालांकि उनसे अपील की गई है कि वो पार्टी को आगे भी रास्ता दिखाते रहें.

2- कार्यसमिति ने कांग्रेस के सभी राज्य के नेताओं के विचार जाने और प्रस्ताव पारित किया कि सभी की इच्छा है कि राहुल गाँधी अध्यक्ष के  पद पर बने रहें. राहुल गांधी को इस्तीफ़ा वापिस लेने के लिए गुजारिश की गई जिसे उन्होंने ठुकरा दिया और कहा कि जिम्मेदारी की कड़ी की शुरुआत उनसे होनी चाहिए. वहीं जब सोनिया गांधी से अपील की गई कि वो पार्टी की कमान संभालें और उन्हें तब तक के लिए पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया है जब तक एक पूर्णकालिक अध्यक्ष का चुनाव नहीं हो जाता.

3- जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर कार्यसमिति में चर्चा हुई और प्रस्ताव पारित किया गया कि सरकार से गुज़रिश की जाएगी कि विपक्षी दलों के एक दल को हालात का मुआयना लेने के लिए जम्मू कश्मीर भेजा जाए.

पाकिस्तान ने फिर शुरू की नापाक करतूत, PoK में फिर सर्क्रिया हुआ आतंकी, ISI दे रही मदद

मनमोहन सिंह बनेंगे कांग्रेस के तारणहार, राजस्थान से होंगे राज्यसभा के उम्मीदवार

जीतनराम मांझी के बयान पर बिहार में सियासत तेज़, लोजपा बोली- वे परेशान हैं