'ये कांग्रेस का कर्ज चुकाने का वक़्त..', आखिर पार्टी के नेताओं से क्या मांग रहीं सोनिया गांधी ?
'ये कांग्रेस का कर्ज चुकाने का वक़्त..', आखिर पार्टी के नेताओं से क्या मांग रहीं सोनिया गांधी ?
Share:

नई दिल्ली: अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही कांग्रेस पार्टी अब फिर से सक्रीय हो गई है. कांग्रेस का तीन दिवसीय चिंतन शिविर राजस्थान के उदयपुर में आयोजित होने वाला है, तो वहीं दूसरी ओर देश की राजधानी दिल्ली के कांग्रेस हेडक्वार्टर में कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की मीटिंग जारी है. सोनिया गांधी के नेतृत्व में हो रही इस बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी उपस्थित हैं.

CWC की मीटिंग में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि उदयपुर में आयोजित चिंतन शिविर में हमारे लगभग 400 सहयोगी शामिल होंगे. इनमें से ज्यादातर पार्टी के संगठन या केंद्र की सरकार में अहम पदों पर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम सबके लिए ये वक़्त कांग्रेस पार्टी का कर्ज चुकाने का है. निश्चित रूप से हमें आत्म आलोचना की आवश्यकता है, मगर ये इस प्रकार नहीं किया जाना चाहिए जिससे आत्मविश्वास पर नकारात्मक असर पड़े. सोनिया गांधी ने पार्टी में संतुलन सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करने का दावा करते हुए कहा कि हम चिंतन शिविर के दौरान छह समूह में मंथन करेंगे. उन्होंने कहा कि सियासी और संगठन से संबंधित मुद्दों के साथ ही आर्थिक, सामाजिक न्याय, किसान, युवा को लेकर भी विचार-विमर्श किया जाएगा. इसके लिए सभी को बता दिया गया है कि वे किस समूह में शामिल होंगे. चिंतन शिविर से निकले निचोड़ को 15 मई की दोपहर CWC की मीटिंग में मंजूरी मिलने के बाद हम उदयपुर नवसंकल्प को  अपनाएंगे.

सोनिया गांधी ने पार्टी के पुनरुद्धार के लिए एकता, एकजुटता, दृढ़ संकल्प और प्रतिबद्धता का स्पष्ट संदेश उदयपुर से देने का आग्रह किया. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कोई जादू की छड़ी नहीं है. ये सिर्फ निस्वार्थ कार्य, अनुशासन और निरंतर सामूहिक उद्देश्य की भावना से ही संभव हो सकता है. सोनिया ने ये भी कहा कि चिंतन शिविर लगातार होने वाला एक आयोजन बनकर नहीं रह जाना चाहिए. हम इस शिविर से सामने वाली वैचारिक, चुनावी और प्रबंधकीय चुनौतियों का सामना करने के लिए एक पुनर्गठित संगठन का आगाज़ करेंगे. सोनिया  गांधी ने पार्टी के संविधान में संशोधन के प्रस्ताव का उल्लेख करते हुए कहा कि ये डिजिटल सदस्यता के साथ करना है.

मिशन गुजरात पर अमित शाह, उन सीटों पर फोकस, जहाँ पहले नहीं खिल पाया 'कमल'

नुसरत के ग्लैमरस लुक ने बनाया हर किसी को दीवाना

राहुल गांधी के गुजरात दौरे ने कांग्रेस को दुविधा में डाला, एक ही दिन दो रैलियों ने बढ़ाई चिंता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -