3 idiots से इंस्पायर इस 'फुनसुख वांगडू' को मिला ग्लोबल रिलैक्स अवार्ड

फिल्म 3 idiots तो आपने अब तक कई बार देख ली होगी। जिसने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं और आज वो फिल्म उतनी ही हिट है जितनी रिलीज़ होने के समय थी। आखिर बहुत कुछ सिखाती है ये फिल्म हमें। आज आपको बताते हैं ये फिल्म जिससे प्रेरित हो कर बनाई गई थी। इस फिल्म में आमिर खान का किरदार तो याद ही होगा आपको जिसमे आमिर का नाम था फुनसुख वांगडू। जी हाँ ,एक ऐसे ही व्यक्ति हैं जिनका असली नाम है सोनम वांगचुक। आइये बताते हैं इनके बारे में।

दअरसल, ये व्यक्ति यानि सोनम वांगचुक जो कि लद्दाख में रहते हैं और 50 वर्षीय इंजीनियर हैं। आपको बता दे कि सोनम वांगचुक को हाल ही में एक अवार्ड से सम्मानित किया गया है। सोनम को मिला है विश्व स्तर का प्रसिद्ध पुरस्कार 'Rolex Awards for Enterprise 2016' .ये अवार्ड लॉस एंजलिस दिया गया है और ये उन्ही लोगों को मिला हैं जिन्होंने नए नए आईडिया का अविष्कार किया है। बताया गया है कि पश्चिमी हिमालय में खेती करने पानी की कमी के कारण बहुत परेशानी होती थी। इसे दूर करने के लिए उन्होंने बर्फ़ के स्तूप बनाये।

सोनम का मानना था कि जब जब गर्मियों में पानी की कमी होगी तब ये स्तूप काम में आएंगे। अगर हर मौसम ग्लेशियर से पानी को जमा दिया जाये तो की पानी समस्या दूर हो जाएगी। इन बर्फ के स्तूप को उन्होंने Ice Stups नाम दिया। ये स्तूप मौसम के तापमान बढ़ने से बह कर निचे आ जाया करेंगे जिससे खेती आराम से की जा सकेगी। इसी प्रोजेक्ट के लिए उन्हें ये बड़े अवार्ड से सम्मानित किया गया है। और ये फुनसुख वांगडू से भी बड़े हीरो हैं।

Alvin Juano ने कार्टून के ज़रिये बताई वस्तुओं की Feelings

कितनी असली सी लगती है ये ड्रॉइंग्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -