लड़के-लड़कियों के लिए एक ही टॉयलेट चाहती हैं सोनम कपूर !

मुंबई: NCERT के विवादित ट्रेनिंग मैनुएल के समर्थन में अब बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर ने भी समर्थन किया है। उन्होंने #yesweexist हैशटैग के साथ मैनुएल बनाने वालों में से एक विक्रमादित्य सहाय के विरुद्ध चलाए जा रहे ऑनलाइन अभियान पर अपनी नाराजगी प्रकट की है। सोनम ने लिखा, 'पूर्व RSS कार्यकर्ता द्वारा फाइल की गई शिकायत की वजह से न सिर्फ शिक्षकों को LGBTQIA+ मुद्दे पर संवेदनशील करने वाला NCERT का ट्रेनिंग मैनुएल वेबसाइट से हटाया गया बल्कि उसी वक़्त जिन्होंने मैनुएल को बनाया था- विक्रमादित्य सहाय, उनका ऑनलाइन हैरेस्मेंट हुआ। उन्हें ट्रांस्फोबिया, बॉडी शेमिंग, स्टॉकिंग, डॉक्सिंग का शिकार होना पड़ रहा है।'

गौरतलब है कि सोनम के दावों के विपरीत विक्रमादित्य, मैनुएल को लेकर हुई शिकायत के चलते ट्रोल नहीं हुए हैं, बल्कि उनके पोस्ट जो उन्होंने हिंदुओं पर और पुरुषों पर किए थे, उसकी वजह से उन्हें सोशल मीडिया पर घेरा जा रहा है। रही बात डॉक्सिंग की तो, विक्रमादित्य की पूरी जानकारी सोशल मीडिया पर पहले से मौजूद हैं और जनता उसे एक्सेस कर सकती है। यही कारण है कि उन्होंने सोशल मीडिया पर जो सेमी न्यूड तस्वीरें डाली थीं, वो इंस्टा पर वायरल हुईं और लोगों ने सवाल किया कि जो लोग ऐसे पोस्ट कर सकते हैं, वो शिक्षा के तरीके बताएँगे। अब मैनुएल के सामने आने के बाद हुई आलोचना को सोनम कपूर ने ट्रांस्फोबिया बताया है और इसके बाद एक और पोस्ट किया जिसमें उन्होंने मैनुएल का लिंक मुहैया करवाया, साथ ही ये भी बताया कि ये 115 पेज का है इसलिए लोड होने में वक़्त ले सकता है।

बता दें कि इस मैनुएल को बनाने वाले विक्रमादित्य सहाय के पोस्ट जब सोशल मीडिया पर वायरल हुए, तो इस पर कई लोगों ने सवाल उठाए थे। ऐसे में कुछ वोक एक्टिविस्ट सामने आए और उन्होंने सवाल करने वालों को निशाना बनाना शुरू किया।  बता दें कि नेशनल काउंसिल ऑफ एड्युकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) की तरफ से जेंडर और ट्रांसजेंडर विषय पर टीचर्स के लिए एक ट्रेनिंग मैनुएल जारी किया गया था। 115 पेज का मैनुएल कई शिक्षकों और बाहरी टीम के लोगों ने मिलकर बनाया था। मैनुएल की विवादित बातें ये थीं कि इसमें इसमें ट्रांस्जेंडर्स के साथ होते भेदभाव के पीछे ये वजह बताई गई थी कि स्कूलों में जो अलग-अलग शौचालय बनाए जाते हैं, उससे ये लिंग भेद बढ़ता है।

सुशांत मामले में आया नया मोड़, CBI ने गुत्थी सुलझाने के लिए मांगी US मदद

VIDEO: फोटोग्राफर्स से छिपते हुए नजर आए शाहरुख खान, एयरपोर्ट पर दिखी पूरी टीम

बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन के 52 साल पुरे, शेयर की पहली फिल्म की जबरदस्त तस्वीर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -