ब्रेग्जिट पर नए अनुबंध से दुनिया भर को मिलेगा लाभ, IMF-वर्ल्ड बैंक ने जताई खुशी

Oct 18 2019 11:40 AM
ब्रेग्जिट पर नए अनुबंध से दुनिया भर को मिलेगा लाभ, IMF-वर्ल्ड बैंक ने जताई खुशी

लंदन: ब्रिटेन और यूरोपीय संघ में ब्रेग्जिट पर नई डील होने के संकेत से पूरे विश्व में खुशी का माहौल है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के बारे में नए अनुबंध का जो संकेत दिया है, उससे अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक वृद्धि के लिए नजरिया मजबूत होगा और इससे अमीर-गरीब सभी देशों को लाभ मिलेगा.

वर्ल्ड बैंक और आईएमएफ की एक वार्षिक बैठक के दौरान आयोजित की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने कहा कि, 'इस समझौते के बारे में स्पष्टता से ग्रोथ का माहौल सुधरने में सहायता मिलेगी.' उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन और यूरोपियन यूनियन में नई ब्रेग्जिट डील का ब्रिटेन पीएम बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को घोषणा की है. इस खबर के आने के बाद शुक्रवार को सुबह एशियाई बाजारों में तेजी दर्ज की गई है.

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को ट्वीट करते हुए दावा किया है कि उनको नई ब्रेग्जिट डील मिल गई है, जो उनके लिए शानदार है. यूरोपियन यूनियन और ब्रिटेन के बीच बीते कई दिनों से इस डील को लेकर चर्चा चल रही थी, अब सभी मसले सुलझा लिए गए हैं. यूरोपियन कमिशन के प्रमुख जॉन जंकर ने भी इसी तरह का ही दावा किया है.

Ind vs Pak: टी20 विश्व कप से पहले हो सकता है भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला !

बांग्लादेश के खिलाफ ड्रॉ रहे मुकाबले से भावूक हुए कप्तान सुनील छेत्री

महिला क्रिकेट टीमों के लिए खुशखबरी, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उठाया बड़ा कदम