सोना मोहपात्रा की सरकार से मांग, कहा-
सोना मोहपात्रा की सरकार से मांग, कहा- "लता मंगेशकर जी के संगीत को खराब..."
Share:

दिग्गज गायिका 6 फरवरी को इस संसार को अलविदा कहकर देश की आंखें नम कर चुकी है। लता दीदी के निधन से उनके चाहने वालों को बड़ा झटका लग चुका है। हालांकि अब भी उनके फैंस उनकी यादों में गम नज़र आए थे। इस दौरान सिंगर सोना मोहपात्रा 'सुरों की मल्लिका' लता मंगेशकर की विरासत को संरक्षित करने के बारें में बात की है। सोना का बोलना है कि लता जी की विरासत को संरक्षित किया जाने वाला है।  

सिंगर सोना मोहापात्रा ने 'स्वर कोकिला' को याद करते हुए बोला है कि, “हम लताजी का संगीत सुनकर बड़े हो गए है। उनकी आवाज में एक ऐसी शक्ति है, जो हर सीमा और भाषा का बंधन को भी तोड़ने पर तुली हुई है यह बात तब ही साबित हो गई थी जब हम सभी उनकी मृत्यु के उपरांत दुःख में एकजुट हो चुके थे... इस तथ्य के बारे में कोई मतभेद नहीं है कि वह वास्तव में मुख्यधारा के संगीत की अग्रणी की रोशनी है। हमें दुःख के विचार से आगे बढ़ना है और देश व उपमहाद्वीप को प्रेरणा देने वाले जीवन का जश्न सेलिब्रेट करना है"।

उन्होंने कहा, हालांकि दिवंगत गायिक के योगदान भी मापा जा चुका है। लताजी हमें आने वाले कई जन्मों तक प्रेरित करने वाली है। मुझे लगता है कि यह न केवल हमारे लिए उनके निधन पर शोक जताया है, बल्कि (एक मौका भी) एक स्पष्ट संदेश देने का भी है, 'हमें उनके संगीत को खराब होने से बचाने के लिए उनकी विरासत को संग्रहीत करने के लिए एक ठोस कोशिश की है'। बहुत कुछ करने की जरूरत है क्योंकि लताजी की 36,000 से अधिक गीतों की विरासत को सभी भावी पीढ़ियों के लिए संरक्षित भी किया जाने वाला है। क्योंकि उनके हर गाने से कुछ न कुछ सीखने के लिए मिल रहा है।”
 
संरक्षित करने से सोना का मतलब लताजी के गाने की क्लिप्स को सोशल मीडिया पर भी डालना नहीं चलिए, बल्कि वह बोलती है कि "भारत में, हम अपने संगीत को ठीक से संग्रहीत नहीं करना चाहिए। हमारा बहुत सारा संगीत खो रहा है क्योंकि वे एनालॉग रिकॉर्डिंग थे और वे डिजिटल युग में सही ढंग से संरक्षित नहीं हो सके है। नतीजतन, संगीत रिकॉर्डिंग की गुणवत्ता बदल रही है। इसे संग्रहीत करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञता और धन की जरूरत होती है।”

Valentine Day: ये हैं वो मशहूर सेलेब्स जिन्होंने 14 फरवरी को रचाई शादी

सोनम कपूर के पति ने किया फर्जीवाड़ा!, लगा टैक्स चोरी का आरोप

बेटी का बर्थडे सेलिब्रेट करने के लिए अलीबाग रवाना हुई शिल्पा शेट्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -