20 जुलाई को है हरियाली अमावस्या, जानें इस पर्व की 5 खास बातें

Jul 15 2020 05:20 PM
20 जुलाई को है हरियाली अमावस्या, जानें इस पर्व की 5 खास बातें

आने वाले 20 जुलाई को श्रावण अमावस्या है. जी दरअसल हिंदू संस्कृति में श्रावण अमावस्या का दिन सबसे बेहतरीन माना जाता है. वहीं इस पर्व को कई अलग अलग नामों से भी जाना जाता है. जी दरअसल पूरे भारत में, श्रावण अमावस्या परंपरागत रूप से विभिन्न तरीकों से मनाते हैं. ऐसे में आप सभी को हम यह भी बता दें कि हिन्दू पंचांग के अनुसार श्रावण मास में आने वाली अमावस्या को हरियाली अमावस्या भी कहते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे जुडी 5 मुख्य बातें. आइए जानते हैं. 

1. आपको बता दें कि श्रावण अमावस्या या हरियाली अमावस्या जुलाई-अगस्त माह में, हिन्दू कैलेंडर के अनुसार श्रावण के महीने में अमावस्या के दिन मनाते हैं.

2. कहा जाता है हरियाली अमावस्या मानसून के मौसम की शुरुआत का प्रतीक मानी जाती है. यह बारिश को आने के लिए निमंत्रण देती है. इसके साथ ही एक बहुत अच्छी फसल सुनिश्चित करती है.

3. कहते हैं इस दिन हरियाली और ताजा रंगों का आनंद लेना चाहिए और गर्मियों के महीने के अंत का आनंद भी लेना चाहिए.

4. कहा जाता है हरियाली अमावस्या का पर्व हरियाली तीज के पर्व के तीन दिन पहले मनाया जाता है. इसी के साथ हिंदू चंद्र कैलेंडर में, श्रावण पांचवां महीना आता है और श्रावण के इस पूरे महीने को भगवान शिव की पूजा की जाती है.

5. आपको बता दें कि कुछ विशिष्ट स्थानों पर लोग श्रावण अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ की भी पूजा करते हैं. जी दरअसल इस महीने से मानसून के दिन की शुरुआत होती है और भक्त मानते हैं कि अगर वह श्रावण अमावस्या पर पेड़ लगाएंगे, तो उनके जीवन में हरियाली ही हरियाली होगी.

भगवान भी नहीं टाल पाते बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद, होती है बड़ी शक्ति

आज खुलेंगे इन राशि वालों के भाग्य, जानिए केसा होगा आपका राशिफल

अगर आप भी रखती हैं खुले बाल तो आज ही पढ़ ले यह खबर