कभी खुद की सुंदरता तो कभी मानव का स्वार्थ बना इन पक्षियों की विलुप्तता का कारण

वैसे तो इस संसार में कई ऐसी चीजें और जीव है, जिनकी खूबसूरती का कोई भी तोड़ नहीं है, कई ऐसी चीजें हमें कई बार हैरान भी कर सकती है। इतना ही नहीं दुनियाभर में कई ऐसे पक्षी भी पाए जाते है जिनकी प्रजातियां बहुत ही दुर्लभ होती है, जिनके बारें में आज के समय में बहुत ही कम लोगों को पता होगा, और तो और कई ऐसी प्रजातियां जिनके बारें में आप तो क्या मैं खुद भी नहीं जानता होऊंगा, लेकिन कहा जाता है कि यदि आप किसी चीज के बारें में जानने के बारें में जुट जाओ तो उसकी जानकारी को हासिल करना कोई भी बड़ी बात नहीं है।  ऐसे में हम आपके साथ कुछ ऐसे ही दुर्लभ प्रजाति के पक्षियों के बारें में बात करने जा रहे है, जिनके बारें में आप सभी ने बहुत ही कम सुना होगा, या फिर उनकी इस प्रजाति को बहुत ही कम देखा होगा, तो चलिए जानते है विस्तार से... 

वुड डक:  वुड डक को नॉर्थ अमेरिका के दलदली जंगलों में देखा जा सकता है, इस पक्षी की सुंदरता इतनी अच्छी है की आपकी निगाहें इसकी खूबसूतरी पर टिक जाएगी। और आपका मन कही और लगेगा भी नहीं, इतना ही नहीं वुड डक को देखने पर ऐसा लगता है मानों जैसे किसी ने शानदार पेंटिंग की हो, ये कलरफुल पक्षी किसी का भी मन मोह सकता है, और वुड डक की सबसे खास बात तो यह है कि ये सिर्फ पानी में ही नहीं, बल्कि पेड़ से बनी सुरंगों में भी आराम से जीवन जी सकते है। हलाकि दुनियाभर में इनकी प्रजातियां अब बहुत ही सिमित पाई जाती है।

कील बिल टूकेन: इस रंग बिरंगे दिखने वाले पक्षी का नाम कील बिल टूकेन है, यह साउथ अमेरिका का पक्षी है, जो कि साउथ अमेरिका के नॉर्थ कोलंबिया में पाया जाता है। कील बिल टूकेन की लम्बाई 20 सेमी, और वजन 4 किलो के आस पास होता है, इतना ही नहीं इसकी चोंच का रंग हरा, लाल और पीले रंग का होता है जोकि इसकी खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ावा देता है, कील बिल टूकेन की चोंच के मुकाबले शरीर बहुत ही छोटा होता है, और यही वजह है कि इनकी चोंच इनके बॉडी से एकदम अलग दिखाई देती है। लेकिन अब कील बिल टूकेन की सुंदरता अब इनकी जान की दुश्मन बनती जा रही है, यही कारण है की लोगों को इसकी चोंच इतनी अच्छी लगती है कि कई बार लोग इनका शिकार तक करने से लिए निकल जाते है, और अब देखते ही देखते इनकी प्रजाति विलुप्त होती जा रही है। 

बोहेमियन वॉक्सविंग: बोहेमियन वॉक्सविंग देखने में बहुत ही आकर्षक होते है, और आम तौर पर ये पक्षी कनाडा, अलास्का, उत्तरी अमेरिका और यूरेसिया के जंगलों में पाए जाते है, इनके पंख से लेकर पूँछ तक शरीर के हिस्से को देखकर लगता है कि इसको ऊपर वाले ने बहुत ही फुर्सत से बनाया है, बोहेमियन वॉक्सविंग जितने सुंदर होते है उतनी ही इनकी आवाज भी मधुर होती है, जिसकी वजह से लोग इन्हे सांग बर्ड भी कहा जाता है, और तो और बोहेमियन वॉक्सविंग का वजन 50 से 70  ग्राम के बीच होता है, इनके शरीर की लम्बाई 15 से 20 सेमी तक होती है। 

नोट: यदि हम दुनियाभर में कई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें और वनों की  कटाई को कम करें तो शायद हो सकता है कि इन पक्षियों की भी जान बचाई जा सके 

Jio-Airtel-Vi के छक्के छुड़ाने के लिए गौतम अडानी शुरू करने जा रहे नई कंपनी

एक प्लान में मिलेंगे कई फायदे, जानिए...?

Xiaomi ने पेश किया अपना दमदार फीचर फ़ोन

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -