लंदन में धुलते थे कपड़े, विमान से आती थी सिगरेट, ऐसी थी चाचा नेहरू की रॉयल लाइफ....
लंदन में धुलते थे कपड़े, विमान से आती थी सिगरेट, ऐसी थी चाचा नेहरू की रॉयल लाइफ....
Share:

नई दिल्ली: 14 नवंबर को देश के प्रथम पीएम जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन को देशभर में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है.  वो बच्चों को काफी प्यार करते थे. जिसके कारण उनको चाचा नेहरू भी बुलाया जाता है. जवाहरलाल नेहरू अपनी लाइफ को बेहद रॉयल अंदाज में जीते थे. वे दिखने में बेहद साधारण थे, किन्तु उनके रहने का अंदाज काफी लक्ज़री था. उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको बताने जा रहे हैं जवाहरलाल नेहरू से जुड़े ऐसे फैक्ट्स, जो शायद आप लोग नहीं जानते हैं....

जवाहरलाल नेहरू के पिता मोतीलाल नेहरू इलाहाबाद के बड़े वकील थे. जवाहर का जीवन बचपन से ही शानदार बीता है. कहा तो ये भी जाता है कि मोतीलाल नेहरू और जवाहरलाल नेहरू के कपड़े धुलने के लिए लंदन जाते थे. जवाहरलाल नेहरू को सिगरेट पीने का बहुत शौक था. वो कई जगहों पर सिगरेट पीते भी दिखाई देते थे. एक समय की बात है जब नेहरूजी भोपाल पहुंचे तो, वहां उनके पास 555 ब्रांड की सिगरेट खत्म हो गई. जब भोपाल में कहीं भी उनकी सिगरेट नहीं मिली, तो विशेष विमान में इंदौर से सिगरेट मंगवाई गई. 

जवाहरलाल नेहरू एक बार लंदन जाने वाले थे. उनका नाई हमेशा आने में देरी कर देते था.  जब नेहरूजी ने उससे देरी कारण पुछा तो नाई ने कहा कि, 'मेरे पास घड़ी नहीं है, जिसकी वजह से मैं हमेशा लेट हो जाया करता हूँ.' जिसके बाद नेहरू अपने नाइ के लिए लंदन से नई घड़ी लाए थे.

प्रकाश जावडेकर ने संभाला भारी उद्योग मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार, अरविन्द सावंत ने दिया था इस्तीफा

विद्यार्थियों के प्रदर्शन के आगे झुका JNU प्रशासन, वापस लिया फीस बढ़ाने का फैसला

अयोध्या फैसले पर बोले सैयद अरशद मदनी, कहा - लड़ाई जमीन की नहीं, हक़ और उसूल की थी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -