यहाँ विधवा के लिबास में शादी करती हैं लड़कियां
यहाँ विधवा के लिबास में शादी करती हैं लड़कियां
Share:

शादी को लेकर दुनिया में कई ऐसी परम्पराएं हैं जिन्हे सुनकर या देखकर आँखों को यकीन नहीं होता. आज भी हम एक ऐसी जगह की शादी की परम्परा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. जी हम बात कर रहे हैं मंडला जिले के भीमडोंगरी गाँव की. इस गाँव में शादी की परम्परा काफी अजीब है और इसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल यहाँ पर शादी के वक्त दूल्हा और दुल्हन सफेद रंग की ड्रेस पहनते हैं वहीं उनके सभी रिश्तेदार भी सफेद रंग की ड्रेस में होते हैं.

शादी के वक्त वहां बैंड-बाजे नहीं बल्कि मातम का माहौल होता है और सभी दुःख में खोए रहते हैं. दुल्हन सफेद लिबास में होती हैं और उसकी आँखों में हर वक्त केवल आंसू होते हैं. आपको बता दें कि जिस गाँव की हम बात कर रहे हैं वहां गौंडी धर्म का पालन किया जाता है और इस धर्म के अनुसार शराब पीना और शराब बनाना दोनों ही प्रतिबंधित है. गौंडी धर्म में शादी के दौरान जश्न नहीं माने जाता बल्कि मातम का माहौल रखा जाता है.

शादी में यहाँ सब अपने धर्म के अनुसार सफेद रंग के कपडे पहनते हैं और दुल्हन को तैयार भी नहीं करते. वह केवल एक सफ़ेद साड़ी में रहती है और शादी के फेरे लेती है. वाकई में यह बहुत ही अजीब है लेकिन सच है. आज भी कई ऐसे धर्म है जिनमे अजीब और हैरान कर देने वाली परम्पराओं को अपनाया जाता है जिन्हे सुनकर काफी हैरानी होती है.

उम्रकैद काट रहे अपराधी चलाते है शिमला के इस मशहूर कैफे को

जानिए इस नदी का रहस्य जहाँ बहने लगा है 'खूनी पानी'

खुद से 11 साल छोटे बॉक्सर को डेट कर रहीं ये मॉडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -