डिलीवरी के बाद ऐसे रहे फिट
डिलीवरी के बाद ऐसे रहे फिट
Share:

अधिकतर डिलीवरी के बाद महिलाओ का वजन एकदम से बढ़ जाता है। और उन्हें फिर से शेप में आने के लिए बहुत समय लगता है। लेकिन डिलीवरी के बाद अगर आप बच्चे के साथ साथ अपने हेल्थ पर भी ध्यान दे तो ये संभव है कि आप पहले जैसी हो जाएँगी। पहले तो आप खुद को तैयार करें वर्कआउट के लिए। इससे पता चलेगा कि आप कितनी सजग है अपनी फिटनेस के लिए। बिना डॉक्टर के मशविरा के कोई भी एक्सरसाइज शुरू ना करें। पहले अपने डॉक्टर्स से सलाह ले और ये जान ले कि आपका शरीर वर्कआउट के लिए तैयार है या नहीं।

शुरूआती दिनों में धीरे-धीरे वर्कआउट करें डिलीवरी नॉर्मल हो या सिजीरियन,थोड़ा टाइम तो लगेगा ही .डिलिवरी के एक हफ्ते बाद से आप रोज सुबह 10 मिनट की हल्की वॉक ले सकती हैं या कुछ आसान योगासन कर सकती हैं जिनसे आपको ज्यादा स्ट्रेस भी न हो और आप तरोताजा भी महसूस करें। धीरे-धीरे अपने वर्कआउट का समय बढाएं और पूरी तरह रिकवर होने के बाद ही स्ट्रेस लें।

दिन में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पिएं। पानी शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन करता है और वर्कआउट से होने स्ट्रेस को दूर करता है। डिलिवरी के बाद डाइटिंग का तो सोचिए भी मत। इससे आपका वजन जरूर गिरेगा पर हेल्दी तरीके से नहीं।ऎसे में आप ये कर सकती हैं कि दिन में कई बार खाएं लेकिन कम मात्रा में डाइट लें। इसमें आप जूस और सूप ले सकती हैं।

स्तनपान कराने से ना कतराएं ,ये सोच छोड़ दीजिये की इससे आपका फिगर ख़राब होजायेगा। कई शोधों में यह बात प्रमाणित हो चुकी है कि स्तनपान से कैलोरी बर्न होती है। चिकित्सकों का मानना है कि नियमित रूप से स्तनपान कराने से शरीर से 500 कैलोरी घटती है। यानी स्तनपान से आपका बच्चा तो सेहतमंद होगा ही, साथ ही आप भी फिट दिखेंगी।

इन तस्वीरों में अश्लीलता नहीं,बल्कि प्राकृतिक सुंदरता है

Ultrasound में दिखा कुछ ऐसा, उड़ गए माँ के होश​

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -