इंटरव्यू में जल्द सफल होने के कुछ सरल उपाय
इंटरव्यू में जल्द सफल होने के कुछ सरल उपाय
Share:

आप जब भी किसी इंटरव्यू में शामिल होते है तो उस वक्त आपसे बहुत सी ऐसी सामान्य बातें पूँछी जाती है.साथ ही साथ अन्य बातें भी ,तो आइए यहां हम इंटरव्यू से जुडी कुछ बातों के बारे में जानें -

1. जवाब देने के लिए लें STAR मेथड का सहारा-
इंटरव्यू के सवालों का जवाब देने के लिए आपको STAR (Situation, Task, Action and Result) का सहारा लेना चाहिए. इस मेथड को अपनाने से आपको बेहतर जवाब देने में मदद मिलेगी.

2. सोशल मीडिया-
रिज्यूमे देखकर उम्मीदवार के बारे में जानकारी भले ही अभी भी हासिल की जा रही हो लेकिन जमाना अब सोशल मीडिया का है. आप से इंटरव्यू पैनल का कोई भी व्यक्ति नाम पूछेगा और उसे फेसबुक, ट्विटर या अन्य प्लेटफॉर्म पर सर्च करके सारी जानकारियां लेगा. सोशल मीडिया पर अपनी छवि ऐसी न बनाएं जिसके कारण आपको नौकरी मिलने में ही परेशानी आने लगे.

3. जो भी पहनें, आत्मविश्वास से भरपूर रहें-
जिस कंपनी में आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं. उसके बारे में पहले से पता कर लें कि वहां के हिसाब से बेस्ट ड्रेस क्या रहेगी. अगर आपको पता चलता है कि वहां सभी सूट पहनते हैं तो वैसी ड्रेस ही पहनकर जाएं और अपना आत्मविश्वास बनाए रखें.

4. रिज्यूमे की हार्ड कॉपी ले जाना न भूलें-
अगर आप रिज्यूमे की हार्ड कॉपी ले जाते हैं तो इससे आपका ही फायदा होगा. इससे आपका इंप्रेशन अच्छा बनेगा. आपको इसके लिए इंटरव्यू में बेहतर प्वांइट्स मिल सकते हैं. इंटरव्यू लेने वालों को लगता है कि आप इस जॉब के लिए काफी सीरियस हैं.

5. पूछें अच्छे सवाल-
अगर आपको इंटरव्यू के दौरान सवाल पूछने का मौका मिलता है तो आपको स्मार्ट सवाल पूछना चाहिए. हालांकि सैलरी और छुट्टी के बारे में पूछना स्मार्ट सवाल नहीं माना जाता है. आप उनसे यह पूछते सकते हैं कि आपको इस कंपनी की सबसे अच्छी बात क्या लगती है? मुझे इस कंपनी के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए क्या करना चाहिए?

इंटरव्यू देने से पहले रखना होगा कुछ ऐसी बातों का ध्यान

साक्षात्कार के लिए रखें कुछ ऐसी बातों का ध्यान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -