बॉडी डेटॉक्स के कुछ आसान तरीके
बॉडी डेटॉक्स के कुछ आसान तरीके
Share:

आजकल जिस लाइफस्टाइल में लोग जी रहे हैं वैसी लाइफस्टाइल के बाद हमारा शरीर स्वस्थ कम और बीमारियों का घर ज्यादा बन गया है. न खाने पीने का परहेज, ना एक्सरसाइज़ की आदत, तो ऐसे में शरीर पर बहुत से दुष्प्रभाव पड़ रहे हैं. हमारे शरीर में रोजाना सांस और खाने के माध्यम से न जाने कितने विषैले तत्व जाते हैं. ऐसे में शरीर में जमा विषैले तत्वों की सफाई करनी जरूरी है और इसके लिए सबसे अच्छा तरीका डिटॉक्स है. आज हम आपको बॉडी डिटॉक्स के कुछ आसान तरीके बताएँगे।

तीन गिलास पानी में एक कप तरबूज और छह से आठ पूदीने की पत्तियां डालें। अगली सुबह इस पानी को को पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा कर पिएं। इससे आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिलता है। सूजन कम होती है, रक्त संचार को सुधारता है और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

तीन गिलास पानी में एक पीला नींबू, एक हरा नींबू, आधा खीरा और थोड़ा सा पूदीना डालें और पूरी रात यूं ही छोड़ दें। अगली सुबह पानी को अलग कर लें और पूरे दिन इस पानी का सेवन करने से शरीर में जमा विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

पुदीना की पत्तियों को अच्छे से मसल लें और उसमें नींबू की कुछ बूंदे डालकर लें। आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें काली मिर्च और नमक भी डाल सकते हैं। यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन को आसानी से बाहार निकालता है।

ग्रीन टी का सेवन आजकल बहुत सारे लोग करते हैं क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी मानी गयी है. इसके एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर की अंदर से सफाई करता है जिससे शरीर में जमा विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं.

जितना मीठा उतना ही गुणकारी है शहद

चम्पी के होते है अनेक फायदे

इन घरेलु उपायों से भी ठीक होता है पायरिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -