Board Exams: मैथ्‍स में पाने हैं अच्‍छे मार्क्‍स, तो ऐसे करें तैयारी
Board Exams: मैथ्‍स में पाने हैं अच्‍छे मार्क्‍स, तो ऐसे करें तैयारी
Share:

नई दिल्‍ली-जैसा की आप भी जानते ही होंगे की अब कुछ राज्यों में बोर्ड एग्‍जाम शुरू हो ही चुके है और आने वाले में अन्य राज्यों में भी बोर्ड एग्जाम शुरू हो जायेगें. जिसके चलते अब छात्रों के अंदर इस परीक्षा का बड़ा प्रेशर दिखाई दे रहा है.परीक्षा को लेकर छात्रों के अंदर  हलचल मचनी शुरू हो गई होगी. सभी छात्र एग्‍जाम में अच्‍छे अंक पाने के लिए कड़ी मेहनत में लगे हुए है.पर कई बार यह देखने को भी मिला की बहुत से छात्र मेथ्स  सब्जेक्ट को लेकर ज्यादा चिंतित से है , वे सोचते है की न जाने कैसा पेपर आएगा,हम अच्छी तरह कर पायेगें या नहीं , टाइम में पूरा पेपर हो पायेगा या नहीं, तमाम बातें दिमाग में आ रही है. 

पर अब छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं है. वे कुछ टिप्स अपनाएं और प्रत्येक विषय में अच्छी सफलता पाएं.

योजना-
बोर्ड एग्‍जाम में हर अध्याय का अलग महत्व होता है. तो तैयारी शुरू करने से पहले उन अध्‍यायों पर अधिक ध्‍यान दें, जिनमें से अधिक सवाल पूछे जाने हैं और इसके बाद घटते क्रम में आगे बढें. ऐसा करने से समय कम होने के बावजूद आप ठीक-ठाक अंक प्राप्‍त कर लेंगे.
 
पिछले साल के पेपर्स आएंगे काम
आप जिस भी विषय की तैयारी कर रहे हैं, उस सब्‍जेक्‍ट के पिछले साल के पेपर्स से भी मदद लें. इससे आपको ये आइडिया लग जाएगा कि एग्‍जाम में किस तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं. कॉन्‍सेप्‍ट को समझने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा सवालों को हल करें.

रिवीजन
रिवीजन, एग्‍जाम से पहले का एक महत्वपूर्ण पहलू है. समय बचाने के लिए एग्‍जाम से पहले अपना प्रैक्टिस के दौरान एर्म्‍पोटेंट प्‍वाइंट का शॉर्ट चार्ट बनाते रहें. अपनी कमजोरी को पहचानते हुए जिस विषय में आपको सबसे ज्‍यादा परेशानी हो रही हो उसे पहले पूरा कर लें.

बोर्ड परीक्षाओं के दौरान मानसिक तनाव को दूर करने के सरल उपाए

बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2017 - परीक्षा की कड़ी जांच के साथ उत्तर पुस्तिका की होगी बार कोडिंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -