बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक के साथ सफलता चाहते है तो आजमाएं ये टिप्स

मार्च के इस महीने में अब बोर्ड परीक्षाओं का दौर है. बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के अंदर पढाई को लेकर एक बड़ा प्रेसर है. छात्र इन परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हुए है.हर एक विद्यार्थी चाहता है की वह बेहतर अंकों के साथ परीक्षा पास करे.छात्र आपस में इस परीक्षा के बारे में काफी गम्भीरता से चर्चा करते हुए नजर आ रहे है.वे समस्त विषय की तैयारी पर काफी बातचीत करते नजर आ रहे है. वे एक दूसरे से प्रश्नों के रिवीजन की बात करने के साथ ही साथ टेंशन में नजर आ रहे है. उनका सोचना है कि न जाने कैसा पेपर आएगा कितने अंक मिलेगें, तमाम बाते उनके मन में आ रही है. पर अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है.आप कुछ ऐसे टिप्स अपनाएं जिनकी मदद से आपकी मेहनत का अच्छा फल मिलेगा.

छात्र सुनिश्चित करें कि आपने सब्जेक्ट के सभी टॉपिक कवर कर लिए हों. ऐसे विषयों में न उलझें जो आपकी समझ में नहीं आ रहे न उलझने की बात इसलिए कही जा रहे है की अब समय कम है इसलिए जो आता है उसी का अच्छा रिवीजन करें.और ऐसे प्रश्न के तैयारी करें जिनके बारे में आप कुछ न कुछ सही जवाब दे पायेगें. 

कॉन्सेप्ट्स पर फोकस करें और उन्हें क्लियर रखें. अगर आपके कॉस्पेप्ट क्लियर होंगे तो आप आसानी से घुमाकर पूछे गए सवालों का भी उत्तर दे दे पाएंगे. बिना कॉन्सेप्ट क्लियर किए ज्यादा से ज्यादा सवालों को पढ़ने और रटने से कोई फायदा नहीं होगा.  

- रिविजन के लिए फ्लैश कार्ड या चार्ट बनाएं -

- पिछले सालों के क्वेशन पेपर हल करें. बहुत बार पिछले सालों के प्रश्नों जैसे ही सवाल पूछ लिए जाते हैं. इससे आप प्रश्नों के अधिक से अधिक पैटर्न को जान पाएंगे. आपकी स्पीड भी बढ़ेगी. क्वेशन पेपर हमेशा अनुशासित रहकर निर्धारित समय में हल करें. इससे आपको पता लग जाएगा कि आप कितने पानी में हैं. 

मध्यप्रदेश बोर्ड: आज से कक्षा 12 वीं की परीक्षा की शुरुआत हिंदी विषय के साथ

13 साल की उम्र में एवरेस्ट पर चढ़ने वाली हमारे देश की इस होनहार बेटी ने कुछ अलग ही कर दिखाया

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -