क्रिसमस 2020 पर कुछ जानें कुछ खास विचार
क्रिसमस 2020 पर कुछ जानें कुछ खास विचार
Share:

क्रिसमस का मौसम सभी के लिए खुशी की अवधि है। आजकल क्रिसमस दुनिया में सभी लोगों के लिए एक त्योहार बन गया है, भले ही वह धार्मिक संबद्धता से जुड़ा हो। बिना किसी भेद के, सभी छुट्टियों के मौसम का आनंद लेते हैं। क्रिसमस का मौसम दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ खुशियां बांटने के लिए भी है। क्रिसमस के मौसम का संदेश सभी के दिल में शांति लाता है। सभी क्रिसमस के मौसम को विभिन्न कारणों से पसंद करते हैं और पूरी दुनिया उत्सव की भावना में डूबी हुई है। इस साल, हालांकि, लाखों लोग महामारी कोविड-19 के कारण अपने प्रियजनों के साथ छुट्टियां नहीं बिता रहे हैं। इसलिए, इस साल हमारे समारोहों में विनम्र रहें। सबसे पहले, हमें खुद को देखना होगा और सुरक्षित रहना होगा। हमें क्रिसमस के दिन को उन चीजों से भरना चाहिए जिन्हें हम प्यार करते हैं। यदि आप इस वर्ष अपने प्रियजनों से दूर क्रिसमस बिता रहे हैं, तो इसके बारे में दुखी होना ठीक है। लेकिन आपको इसे एक अभिशाप के रूप में नहीं लेना चाहिए। 2020 एक सामान्य वर्ष नहीं रहा है, और यह एक सामान्य क्रिसमस नहीं है। हममें से किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि यह साल ऐसा होगा। हम सभी बड़ी मुश्किलों का बहादुरी से सामना करने के लायक हैं।

कुछ समय के लिए महामारी की स्थिति निर्धारित करें, और क्रिसमस की खुशी को प्रतिबिंबित करने के लिए वापस आएं। हां, मुझे लगता है कि क्रिसमस को उपहार और सांता क्लॉज़ साझा करने तक सीमित नहीं किया जा सकता। क्रिसमस एक आध्यात्मिक उत्सव है जो उन लोगों के दिलों में खुशी, शांति और प्यार लाता है जिन्होंने उन्हें प्राप्त करने के लिए अच्छी तरह से तैयार किया है। यह हमारे बीच ईश्वर के पुत्र के अवतार का महान रहस्य है। यह यीशु मसीह के इस दुनिया में आने का उत्सव है, जो मानवीय स्थिति को स्वीकार करता है। यह हम में से एक के रूप में दैवीय की विनम्रता है। यह क्रिसमस क्या है।

निर्माण के बाद बाइबल के अनुसार भगवान ने देखा कि मानव जाति सृष्टि के उद्देश्य को पूरा नहीं कर रही थी। उन दिनों में, ईश्वर ने भक्तों के बीच एक वफादार आदमी को नूह बुलाया। परमेश्वर ने नूह और उसके परिवार को छोड़कर पूरी सृष्टि को बनाने की योजना बनाई। इस प्रकार उसने बाढ़ का कारण बना। लेकिन परमेश्वर ने इस घटना के बाद खुद इसके बारे में पश्चाताप किया और मानव जाति को इस तरह से दंडित नहीं करने का वादा किया। तब से परमेश्वर ने लोगों तक अपना संदेश पहुँचाने के लिए पैट्रिआर्क और पैगंबर भेजे थे। लेकिन लोग अड़ियल और कठोर थे, और उन्होंने अपने जीवन के तरीके को बदलने के लिए भगवान के निमंत्रण को स्वीकार नहीं किया। परमेश्वर अपनी भलाई में मानव जाति को एक और अवसर देना चाहता था। इसलिए उन्होंने हमें इस दुनिया में और अगले में जीवन का उद्देश्य और अर्थ सिखाने के लिए अपने इकलौते बेटे को हमारे बीच भेजा। इस प्रकार क्रिसमस दुनिया के लिए मसीह का आगमन है, जो मानव जाति को बुराई के चंगुल से मुक्त करने के लिए परमेश्वर का पुत्र है। परमेश्वर का पुत्र हमारे उद्धारकर्ता बनने के लिए हमारे बीच जन्म लेना चाहता है। यही अवतार है। हमें क्रिसमस के मौसम में इस रहस्य पर ध्यान करने और जीने के लिए कहा जाता है।

यह जानना पर्याप्त नहीं है कि क्रिसमस क्या है; लेकिन किसी को इसके संदेश को जीने के लिए तैयार करना होगा। एक को यीशु, जोसेफ और मैरी के माता-पिता की भावनाओं का अनुभव करना है। उन्होंने संघर्ष किया और पीड़ित हुए, क्योंकि उनके पास अपने पहले जन्म को जन्म देने के लिए जगह नहीं थी। जैसा कि जोसेफ और मैरी ने ईश्वर की इच्छा को स्वीकार किया है, यह क्रिसमस का मौसम इस दुनिया में हमारे जीवन के उद्देश्य को समझने और उस पर जीने का समय होना चाहिए। ऐसा करने से, हम परमेश्वर से अधिक अनुग्रह और आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। क्रिसमस 2020 हमें ईश्वर की इच्छा को समझने और कोविड-19 द्वारा उत्पन्न कष्टों के बीच इसे पूरा करने के लिए आमंत्रित करता है।

आज दिल्ली की गौशाला में रहेंगे अमित शाह, वहीँ से सुनेंगे पीएम मोदी का किसानों संग संवाद

देश में लगातार धीमा पड़ता कोरोना, पिछले 24 घंटे में मिले 23,068 नए केस

मुस्लिम से हिन्दू बने युवक को मिल रही जान से मारने की धमकियां, पुलिस से मांगी सुरक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -