गर्मी की छुट्टियों में कुछ इस तरह के कोर्स करें और पाएं एक अच्छी सफलता
गर्मी की छुट्टियों में कुछ इस तरह के कोर्स करें और पाएं एक अच्छी सफलता
Share:

करियर बनाने के लिए आपके पास बहुत से ऑप्शन होते हैं.आज के समय में करियर की राह पर बहुत से ऐसे छोटे-छोटे कोर्स होने लगे हैं जिनकी मदद से आप अपने करियर को सम्भाल सकते हैं और जीवन में उन्नति हासिल कर सकते हैं .आप गर्मियों के दिनों में मिली छुट्टी का सद उपयोग कर सकते हैं अपने समय को फालतू न गवाए उसका सही उपयोग ही आपको आने वाले समय में सहायक होगा.

आप कुछ इस तरह से समय का करें उपयोग 


1. वॉइस मॉड्यूलेशन: हो सकता है कि आपकी आवाज बहुत अच्छी हो लेकिन फिर भी आपको यह कोर्स जरूर करना चाहिए. वॉइस मॉड्यूलेशन एक आर्ट है. इससे आप वॉइस की पिच और वॉल्यूम को सुनने वालों के हिसाब से सेट करना सीखते हैं. अगर आप इस कोर्स को बेहतर तरीके से सीख लेते हैं तो आगे चलकर आपको एड फिल्म, फीचर फील्म, थियेटर और रेडियो में काम करने के मौके मिल सकते हैं.

2. इंग्लिश कम्यूनिकेश स्किल्स: भले ही आप कॉपी राइटर, ऑथर या जर्नलिस्ट नहीं बनना चाहते हों लेकिन यह कोर्स आपको लोगों से कम्यूनिकेट करने में जरूर मदद करेगी. इंग्लिश अच्छी करके आप छोटे-मोटे कंपनियों में आसानी से जॉब भी पा सकते हैं. यह कोर्स करने के लिए आप ब्रिटिश काउंसिल जा सकते हैं. वहां वे आपको राइटिंग, प्रजेंटेशन, बीपीओ स्किल्स सीखाते हैं.

3. बेकिंग एंड कूकिंग: अब कूकिंग घर तक सीमित नहीं है. यह कमाई करने का बड़ा सेक्टर बन चुका है. इसके अलावा अगर आप खाने के शौकीन हैं तब तो आपको जरूर यह कोर्स कर लेना चाहिए. चाहे बात मनपसंद चॉकलेट बनाने की हो या केक बनाने की, आप यह कोर्स करके कुछ भी बना सकते हैं. कई इंस्टीट्यूट गर्मियों की छुट्टियों में सर्टिफिकेट कोर्स भी कराते हैं.

4. फैशन/आर्ट/डिजाइन: अगर आप फैशन या डिजाइन में अकेडमिक डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो क्यों न इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दें. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के साथ ही कई इस्टीट्यूट्स गर्मियों में सर्टिफिकेट कोर्स चलाते हैं. यहां आप स्केचिंग, पैटर्न मेकिंग सीख जाते हैं.

5. फॉरेन लैंग्वेज: किसी विदेशी भाषा का ज्ञान होना हमेशा ही आपके प्रोफाइल के लिए अच्छा होता है. खासकर के फ्रेंच, जर्मन, मंदारिन, स्पेनिश सीखना जॉब मिलने के हिसाब से और ट्रेवलिंग के माध्यम से कमाने के हिसाब से बेहतर है. गर्मी की छुट्टियों में कई इंस्टीट्यूट में सर्टिफिकेट कोर्स चलाए जाते हैं. इसके अलावा कई वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भी आप विदेशी भाषा सीख सकते हैं. अगर आप दिल्ली में हैं तो संबंधित देश के एम्बेसी से संपर्क करें. एम्बेसी के माध्यम से भी विदेशी भाषा सिखाई जाती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -