खूबसूरत दिखने के कुछ खास तरीके
खूबसूरत दिखने के कुछ खास तरीके
Share:

ज्यादातर महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए कॉस्मेटिक पर निर्भर रहती है और सच भी है कि यह कॉस्मेटिक आपको कम समय में खूबसूरत बना देते हैं. लेकिन क्या आप इसे दीर्घकालिक प्रभाव के बारे में जानते हैं. इन कॉस्मेटिक में कई ऐसी चीजें मिली होती हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं. 

1-खूबसूरत दिखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप फिट रहें. इसके लिए आपको रोजाना व्यायाम की आदत डालनी होगी. इससे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है और आप फिट रहते हैं.जब आपको इसकी आदत हो जाएगी तो आप खुद ही बिना व्यायाम किए कुछ अधूरापन महसूस करेंगे.

2-बालों की प्राकृतिक रुप से देखभाल करने के लिए नारियल तेल का प्रयोग करना अच्छा होता है. यह कंडीशनर की तरह काम करता है. नारियल तेल बालों से केराटिन को खोने से बचाता है. नमी बनाए रखने के लिए साथ में शहद मिलाएं. एक छोटे कप में नारियल तेल और शहद मिला लें और गर्म पानी के एक बड़े कटोरे में यह कप रख दें. मिश्रण जब तक गर्म न हो जाए तब तक कप को कुछ मिनट के लिए पानी में ही रखें. इस मिश्रण को बालों पर डालें, लेकिन बालों को तौलिए से लपेट लें. 20 मिनट तक ऐसे ही रहें और फिर धो लें.

3-अगर आप हर रोज कुदरती चीजों से खुद को निखारेंगी तो आपको कॉस्मेटिक की जरूरत कम पड़ेगी. शहद, नींबू का रस और गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे, गरदन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें. ऐसा सप्ताह में दो बार करने से चेहरे का सांवलापन दूर होकर रंग निखर आएगा. नींबू व संतरे के छिलकों को सुखाकर चूर्ण बना लें. इस पाउडर को हफ्ते में एक बार बिना मलाई के दूध में मिलाकर लगाएं, त्वचा में आकर्षक चमक आएगी.

सुबह करे हेल्थी नाश्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -