मेहंदी के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकते है यह साइड इफेक्ट

मेहंदी के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकते है यह साइड इफेक्ट

मेहंदी की बात करें तो महिलाओं को मेंहदी लगाना बहुत पंसद होता है. शादी हो या फिर कोई त्यौहार लड़किया और महिलाएं अपने हाथों में मेंहदी लगाती है. हम आपको बता दे कि बाजारों मे मिलने वाले मेंहदी में कई खतरनाक रसायन मिले होते है जिसके कारण इसे लगाने से आपको नुकसान भी पंहुचा सकता है. 

मेंहदी के साइड इफ़ेक्ट- 

बाजारों में मिलने वाले और लगाएं जाने वाले मेहंदी में पैरा फैनिलिनडायमिन (पीपीडी) और डायमीन नामक रसायन मिले होते हैं. इस रसायन को मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए मेहंदी में मिलाया जाता हैं. इस रसायन से हाथो में जलन, सूजन, खुजली और खरोंच के निशान होने का खतरा बना रहता है. क्या आप जानते है जब यह रासाय सूर्य के किरणों के सम्पर्क में आता है तो कैंसर होने का भी खतरा बना रहता है.

नेचुरल मेंहदी का ही प्रयोग करें-

नेचुरल पत्ते से बनी मेंहदी का ही प्रयोग करें. नेचुरल मेंहदी से कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है. नेचुरल मेंहदी को हाथ में बिना किसी नुकसान के आप इस्तेमाल कर सकते है. इसे आप बालों में भी लगा सकते है यह मेहंदी बालों के लिए भी अच्छी होती है इससे आपको ठंडक मिलेगी और बालो को अच्छा कलर भी आता है. 

अगर आपको मेंहदी लगाने से शरीर पर छाले हो जाएं तो उस स्थान को ठंडा पानी से धो लें. फिर उस स्थान पर कपूर और  नारियल लगाएं.

लोकल एवं सस्ती मेंहदी के बजाए नेचुरल मेंहदी का ही इस्तेमाल करें.