'देश की मज़बूत अर्थव्यवस्था को देखकर कुछ लोगों को जलन हो रही..' सदन में बोलीं सीतारमण
'देश की मज़बूत अर्थव्यवस्था को देखकर कुछ लोगों को जलन हो रही..' सदन में बोलीं सीतारमण
Share:

नई दिल्ली: संसद के शीतकालीन सत्र के चौथे दिन, लोकसभा में भारत की इकॉनमी पर सवाल किया गया, जिसके जवाब में सदन का माहौल थोड़ा गर्म ही गया. तेलंगाना से कांग्रेस सांसद अनुमुला रेवंत रेड्डी ने प्रश्नकाल को दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के एक पुराने बयान को सामने रखकर देश की अर्थव्यवस्था को लेकर सवाल पुछा. जिसके जवाब में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश की मज़बूत अर्थव्यवस्था को देखकर कुछ लोगों को जलन हो रही है.

तेलंगाना से कांग्रेस सांसद अनुमुला रेवंत रेड्डी ने कहा कि, पीएम मोदी ने कहा था कि 'रुपया ICU में पड़ा है, देश का दुर्भाग्य है कि दिल्ली सरकार को देश की चिंता नहीं है.' कांग्रेस सांसद ने कहा कि आज सरकार को अपनी कुर्सी बचाने की चिंता है. रुपए गिरने की कोई फ़िक्र नहीं है, कोई एक्शन प्लान नहीं है. जब डॉलर की कीमत 66 रुपए थी, तब इन्होंने कहा था कि रुपया ICU में है, अब एक डॉलर की कीमत 83.20 रुपया है. उन्होंने कहा कि ICU से दो रास्ते जाते हैं- एक ठीक होकर घर वापस आना और दूसरा मुर्दाघर जाना. तो अब यदि रुपया 83.20 है तो मतलब हम सीधा मुर्दाघर में जा रहे हैं. इसपर उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से पुछा कि रुपए को मुर्दाघर से वापस लाने का क्या कोई एक्शन प्लान है?

इसपर सीतारमण ने कहा कि, 'जब प्रधानमंत्री, गुजरात के सीएम थे, उस दौर का बयान उठाकर ये सवाल पूछ रहे हैं, बहुत सही है. पूछना चाहिए ये सवाल.' वहीं, इस पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि, 'ये मैं तय करूंगा कि किसी को क्या पूछना है और क्या नहीं. निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि यदि रेड्डी कोटेशन के साथ, उस जमाने के बाकी सब इंडिकेटर्स को भी याद दिलाते, तो अच्छा होता. उन्होंने कहा कि उस समय पूरी इकोनॉमी ICU में थी. पूरे विश्व में भारत को फ्रेजाइल फाइव में रखा गया था और उस वक़्त हमारा फॉरेन एक्चेंज रिज़र्व एकदम नीचे था. बहुत सारे लोगों को इससे समस्या है. 

वित्त मंत्री ने कहा कि, 'महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद भी, आज भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी है. मगर कुछ लोगों को इससे जलन हो रही है. दुख की बात है कि इस पर जलने वाले लोग हमारे सदन में भी मौजूद हैं. जब देश आगे बढ़ा रहा है, तो सबको उस पर गर्व होना चाहिए, न कि मजाक उड़ाना चाहिए. डॉलर पूरे विदेश में स्ट्रागं हो रहा है, अकेला भारत उसके खिलाफ खड़ा हो रहा है. इस बात का आनंद लेना चाहिए, न कि मजाक उड़ाना चाहिए.' इसके बाद लोकसभा में विपक्षियों ने जमकर हंगामा किया. 

क्या आपका भी इस बैंक में अकाउंट? तो जरूर पढ़ ले ये खबर

चंद्रमा की उड़ान भरने वाला है ये मशहूर टीवी एक्टर

RBI गवर्नर ने दी UPI यूजर्स को बड़ी खुशखबरी, सुनकर झूम उठेंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -