जरा आप भी जानें : कुछ बेहतरीन स्मार्ट सिटी के बारे में
जरा आप भी जानें : कुछ बेहतरीन स्मार्ट सिटी के बारे में
Share:

केंद्र की मोदी सरकार ने 2022 तक 100 स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 7060 करोड़ बजट का आवंटन किया है. अगर सरकार वाकई देश में स्मार्ट सिटी विकसित करना चाहती है तो उसे इन देशों से सीख लेनी की ज़रुरत है जो दुनिया के सामने शानदार उदाहरण हैं. जानिए दुनिया की कुछ बेहतरीन स्मार्ट सिटी के बारे में...

1. वैंकूवर, कनाडा: पारिवारिक रहन-सहन, स्थिरता और लत का इलाज वैंकूवर को एक बेहतर शहर बनाने के लिए ऐसी नीतियां बनाई गई हैं जो बच्चों के लिए एक आदर्श जगह साबित होता है. खाने की बर्बादी को रोकने के ‌लिए यहां विशेष कदम उठाते हुए, कई नियम तय किए गए हैं. वैंकूवर उन चुनिंदा शहरों में से एक है जहां ड्रग्स की लत ख़त्म करने के लिए युवाओं को प्रेरित और उनका इलाज किया जाता है.

2. स्टॉकहोम, स्वीडन: पैदल चलने वालों के लिए अनुकूल सड़कें और यातायात सुरक्षा आम लोगों के बीच कार के प्रचलन को ख़त्म करने के लिए स्टॉकहोम में 'वॉकेबल सिटी' प्लान को अपनाया गया. इस प्लान की सफलता के कारण लोगों में कार का प्रचलन घटा, लोगों ने बाइक और पैदल चलने पर ज़ोर दिया. इसके साथ स्वीडन को सबसे सुरक्षित सड़कों के लिए भी जाना जाता है. इसको साकार करने के लिए उन्होंने 'विज़न ज़ीरो' की पहल की, जो सड़क नियमों के प्रति लोगों को जागरुक बनाता है.

3. न्यूयॉर्क शहर, अमेरिका: दुनिया में अलग-अलग सांस्कृतिक विरासतों का केंद्र न्यूयॉर्क बीते कुछ सालों में अक्सर तूफानों से प्रभावित रहा है. इसकी रोकथाम के लिए सरकार कुछ कदम उठाने का प्रयास कर रही है. इनमें पावर प्लांट और अस्पताल का निर्माण शामिल है.

4. रेकजाविक, आइसलैंड: आइसलैंड को अपनी विशेष भूगर्भीय स्थिति के कारण काफी फायदा होता है. इस शहर में लोग धरती के तापमान और उसकी भाप का इस्तेमाल घर को गर्म करने और बिजली बनाने के लिए करते हैं. शहर की 95% इमारतों में ऐसे सिस्टम लगे हैं, जो ज़मीन के तापमान का फायदा उठाते हैं.

5. सिंगापुर: सिंगापुर ने सुबह के सबसे व्यस्त समय में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एक ख़ास उपाय निकाला है. लोगों को जल्दी जगाने के लिए सुबह 7.30 से पहले की सभी मेट्रो ट्रेन मुफ्त चलाई जाती है. इस के कारण 7% से ज़्यादा लोगों की भीड़ जल्दी अपने समय पर निकल जाती है.

6. हांगकांग, चीन: हांगकांग में हवाई जहाज़ में सफ़र करने वाले यात्रियों की सहुलियत के लिए ऐसी व्यवस्था की गई है जिसमें वह किसी भी स्टेशन पर अपना बैग जमा करा के शहर की सैर का आनंद ले सकते हैं. इस दौरान उनका बैग उनकी फ्लाइट में सुरक्षित पहुंचा
दिया जाएगा.

7. पेरिस: पेरिस में घरों और किराए की आसमान छूती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन ने एक कदम उठाया. इसके लिए वहां 8,000 अपार्टमेंट की बिक्री और किराये को नियमित किया गया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -