केवल पूर्णमासी की रात को तोड़ी जाती है ये चाय, जानिए क्या है खास?
केवल पूर्णमासी की रात को तोड़ी जाती है ये चाय, जानिए क्या है खास?
Share:

इस दुनिया में कई अनोखी चीजें हैं जिनके बारे में आपने कभी सुना या पढ़ा नहीं होगा। अब आज हम भी एक अनोखी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरअसल हम आपको बताने जा रहे हैं एक चाय के बारे में जो केवल पूर्णिमा की रात को तोड़ी जाती है। जी हाँ, यह चाय दार्जिलिंग में मिलती है। आपको बता दें कि दार्जिलिंग में चाय के 80 से ज्यादा बागान हैं और यहां मौजूद हर एक बागान में अपने तरह की अनूठी, शानदार खुशबू वाली चाय तैयार की जाती है। इस वजह से दुनिया भर में दार्जिलिंग टी मशहूर है। वैसे हम जिस चाय के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम सिल्वर टिप्स इम्पीरियल चाय है। यह पूर्णमासी की रात में ही तोडा जाता है।

जी दरअसल दार्जिलिंग में सबसे पुरानी चाय फैक्ट्रियों में मकईबारी का नाम शुमार और यही यह चाय मिलती है। कहा जाता है यह दुर्लभ किस्म की चाय यानी सिल्वर टिप्स इंपीरियल के लिए पत्ती तोड़ने से लेकर बनाने की प्रक्रिया अलग किस्म की है। जी दरसल यहाँ 1 साल में जितनी भी पूर्णिमा की रात होती है उसी की रोशनी में इस चाय को तैयार करने के लिए पत्तियों को तोड़ा जाता है। यहाँ रहने वाले लोग कहते हैं इस चाय में धरती का हर जादू, ब्रह्मांड का हर राज और मिट्टी की सारी ताकत समाई हुई है।

इसी के चलते चांदनी रातों में बागान मजदूरों की टोलियां इस चाय की कलियां चुनती हैं। आपको बता दें कि सिल्वर टिप्स इम्पीरियल की बेहद खास चाय पत्ती को भोर होने से पहले ही पैक कर दिया जाता है। ऐसी मान्यता है कि सूरज की किरणें पडने से इसकी आभा, इसकी खुशबू पर असर पडता है। दूसरी तरफ इस चाय को पूर्णमासी को तोडने की वजह बताते हुए यह कहा जाता है कि समुद्र में इस वक्त ज्वार आता है। जो बहुत ताकतवर होता है। इस दौरान पूरे ब्रह्मांड की शक्ति धरती पर असर डालती है। इसी के चलते इस दौरान जो चीज भी तैयार की जाती है, वो बहुत ताकतवर होती है। इसी के चलते सिल्वर टिप्स इम्पीरियल को इस दौरान तैयार किया जाता है।

अपनी फिल्म ‘हसीन दिलरुबा’ को लेकर तापसी पन्नू ने किया चौकाने वाला खुलासा, कहा- "मैं नहीं थी पहली पसंद।।।"

भाई के साथ 'निकाह' करने से किया इंकार, खेत में दफ़न मिली समन अब्बास की लाश

किसानों ने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों पर किया हमला, टिकैत बोले- उन्हें चैनल वाला समझ लिया होगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -