खाने के मामले में बिल्लियां होती हैं बेहद नखरीली, जानिए इनके बारे में रोचक तथ्य
खाने के मामले में बिल्लियां होती हैं बेहद नखरीली, जानिए इनके बारे में रोचक तथ्य
Share:

जिस तरह घरों में कुत्तों को पाला जाता हैं उसी तरह बिल्लियाँ भी पालतू जानवर के रूप में प्रसिद्द हैं. बिल्लियाँ बेहद ही क्यूट होती हैं लेकिन इनके बारे में कुछ खास बातें भी होती हैं जिनके बारे में आपको भी नहीं पता होगा. आज हम आपको कुछ ऐसे ही बिल्लियों से जुड़े तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान कर देंगे. तो चलिए आपको बता देते हैं उनके बारे में कुछ खास जानकारी. 

- बिल्ली अलग अलग परिस्थितियों में म्याऊं-म्याऊं की अलग-अलग आवाज निकालती है. कुत्तों की तुलना में बिल्लियों का दिमाग इंसानों से ज्यादा मेल खाता है, यहां तक कि वे इंसानों की ही तरह सपने भी देखती हैं.

- कुछ दूसरे वैज्ञानिक अध्ययनों के मुताबिक खाने के मामले में बिल्लियां बेहद नखरीली होती हैं, वे भूखी रह लेंगी लेकिन जो खाना उन्हें पसंद नहीं, उसे जबरन नहीं खाएंगी.

- तो दुनिया भर में कितने लोग बिल्ली की वजह से परजीवी संक्रमण के शिकार हो जाते हैं. बिल्ली के दूध के दांत बेहद नुकीले होते हैं, लेकिन ये ज्यादा दिन नहीं रहते. छह महीने बाद ये गिर जाते हैं और नए दांत आते हैं.

- आपको जानकर हैरानी होगी कि आपकी पालतू-प्यारी बिल्ली आपके दिमाग को नियंत्रित कर सकती हैं. बिल्लियां दिन में 16 घंटे सोती हैं. बाकी के वक्त में से एक तिहाई यानि लगभग तीन घंटे वे खुद को साफ करने में लगाती हैं. आपको यकीन नहीं हो रहा है न, लेकिन वैज्ञानिक इसकी सत्यता को परख चुके हैं.

- मनुष्यों ने करीब 12 हजार साल पहले बिल्ली को पालतू बनाया. मौजूदा समय में दुनिया भर में करीब 60 करोड़ बिल्लियां पालतू हैं. यानी हर 12 आदमी पर एक बिल्ली पालतू है. वैसे इन तीन अहम वजहों को जानने के बाद आपको पता चलेगा कि बिल्ली किस तरह से हमारे दिमाग को नियंत्रित करती है.

- आप भले बिल्ली की परवाह करते हों लेकिन बिल्ली आपकी परवाह नहीं करती. टोक्यो यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के मुताबिक बिल्ली आपकी आवाज को पहचानती है. जिस तरह से इंसानों की पहचान फिंगरप्रिंट्स से होती है, वैसे ही बिल्लियां नाक के प्रिंट से पहचानी जाती हैं.

- बिल्लियां जब पैदा होती हैं, तब आम तौर उनकी आंखें नीली होती हैं, वक्त के साथ साथ उनकी आंखों का रंग बदलता रहता है.

तो इस कारण एक ही क्रम में नहीं होते कीबोर्ड के Keys

सबसे खतरनाक जानवर होता है ज़ेबरा, जानें इसके कुछ रोचक तथ्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -