बच्चो के भविष्य के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स
बच्चो के भविष्य के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स
Share:

दोस्तों अक्सर देखा गया है कि बच्चा जब पैदा भी नहीं होता, तो उसके पहले से ही माता पिता को अपने बच्चे की भविष्य की चिंता होने लगती है, माता पिता अपने बच्चे का पहले से ही नाम ढूँढ कर रख लेते है, वह उसे किस प्रकार से शिक्षित करना है, ये पहले से ही सोच समझ लेते है, तथा उसके परवरिश में कोई कमी नहीं आने देते है, लेकिन कुछ माता-पिता अपने बच्चो को इतना लाड़ प्यार में रखते है कि ऐसे में बच्चे का बिगड़ना स्वाभाविक हो जाता है, और इसी बात को ध्यान में रखते हम कुछ माता पिता के लिए सुझाव लेकर आयें है जिसको पढ़कर आप अपने बच्चे की परिवरिश अच्छी तरह से कर सकेंगे.

1. अक्सर देखा गया है कि माता पिता अपने बच्चो को बचपन में ही मोबाइल खेलने को दे देते है, आपको यह बता दें, की बचपन में बच्चो को मोबाइल देना गलत है इससे उनके दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है.

2. कभी-कभी माता पिता अपने बच्चो को बचपन में ही विडियो गेम खेलने के लिए दे देते है यह भी गलत है क्योकि बच्चो को बचपन में विडियो गेम देने से बच्चो का घूमना फिरना बंद हो जाता है तथा ऐसे में बच्चे की मास पेशियाँ जाम होने लगती है, अगर बच्चा खेलता कूदता रहेता तो बच्चे की मास पेशियाँ नरम रहती है और उनका शरीर भी तंदरुस्त बना रहता है.

3. छोटे बच्चो को अगर कोई गिफ्ट देना है तो उन्हें कुछ ऐसा गिफ्ट देना चाहिए जिससे उनका दिमाग तेज़ हो.

4. अक्सर देखा गया है की माता-पिता अपने बच्चो की हर छोटी से छोटी जिद्द पूरी करते है, लेकिन आपको बता दें की ऐसे में बच्चो की आदत बिगड़ती है बच्चा बड़ा होकर जिद्दी बन जाता है और यह जिद्द उसके भविष्य के लिए हानिकारक है.

 

घर में परेशानी का बार-बार आना, सीढ़ियों का वास्तुदोष भी हो सकता है

जानिए वह रंग कौन सा है? जो आपको ऊर्जावान बनाता है

अपने सभी पापों की मुक्ति के लिए इन्हें करायें भोजन

चेहरे पर ये तिल आपके धनवान होने का संकेत देता है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -